Logo
Loksabha Chunav 2024: भोपाल। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के डाक मतपत्रों की गणना 4 जून को होगी। प्रदेश के सभी 29 ज़िला मुख्यालयों में मतगणना होगी।

Loksabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के डाक मतपत्रों की गणना 4 जून को होगी। प्रदेश के सभी 29 ज़िला मुख्यालयों में मतगणना होगी। मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग की तैयारियां की जा रही हैं। जिन सीटों पर वोट सपन्न हो गये हैं, वहां जिला मुख्यालयों में राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं द्वारा विशेष निगरानी रखी जा रही है।

लोकसभा चुनाव को लेकर मध्य प्रदेश की ज्यादातर सीटों पर चौथे चरण को वोटिंग पूरी कर ली गई है। वोटों की काउंटिंग को लेकर जिला मुख्यालयों में निर्वाचन अधिकारियों की नेतृत्व में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। संबंधित अधिकारियों को मतगणना से संबंधित सूचना भी दे दी गई है।

इन चरणों का मतदान
प्रदेश में EVM वोटों की गिनती 29 जिला मुख्यालयों में होगी। इसके लिए 75 हज़ार 346 सेवा मतदाताओं को मत पत्र जारी किए गए हैं। प्रत्येक टेबल पर माइक्रो ऑब्ज़र्वर की व्यवस्था रहेगी। 4 जून को सुबह 8 बजे तक जो मत पत्र ज़िला निर्वाचन अधिकारी को प्राप्त होंगे,उन्होंने गिनती शामिल किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव 4 चरणों में सपन्न हो गया है। पांचवे चरण के लिए मतदान किया जाना है। मध्य प्रदेश सहित देशभर के अलग अलग राज्यों की लोकसभा सीटों पर मतदान किया जायेगा। 7वें चरण तक लोकसभा चुनाव के मतदान की प्रक्रिया की जानी है।

निर्वाचन आयोग ने 4 जून को मतगणना की तारीख पूर्व से ही सुनिश्चित कर दी थी। मतों की गणना को लेकर जिला मुख्यालयों में तैयारियां की जा रही हैं। अलग अलग राजनीतिक दलों के नेता और कार्यकर्ता EVM की देख-रेख करने के लिए जिला मुख्यालयों के बाहर अपनी उपस्थिति भी दर्ज करवा रहे हैं। 

5379487