Logo
MP BOARD Supplementary Exam: मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में सप्लीमेंट्री आए छात्रों के लिए स्पेशल क्लास लगाई जाएंगी। इसके लिए शिक्षकों को निर्देशित कर दिया गया है।

MP BOARD Supplementary Exam: मध्य प्रदेश बोर्ड में 10वीं और 12वीं में सप्लीमेंट्री आए छात्रों के लिए स्पेशल क्लास लगेगी। छात्रों के लिए अलग से क्लास लगाने के लिए शिक्षकों को निर्देश दिए जा रहें है। विद्यार्थियों के लिए लगने वाली इन स्पेशल क्लासेस में उनकी समस्याएं हल की जाएगी। इसके साथ ही परीक्षा में पास हुए मेधावियों के लिए लैपटाप की राशि भी जल्द ही वितरित की जाएगी।

प्रदेश में 10वीं और 12वीं की इस वर्ष की परीक्षा में ऐसे विद्यार्थी का रिजल्ट खराब हो गया है। उनके पास एक बार फिर से बेहतर मौका है कि जिस विषय में उनके परीक्षा के नंबर उम्मीद से कम हुए हैं वह फिर से आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल होकर अपने परीक्षा परिणाम को बेहतर कर सकते हैं।

प्रवेश कर सकें
मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से की जा रही इस तरह की पहल से विद्यार्थियों के पास बेहतर मौका है कि वह दोबारा से परीक्षा में शामिल होकर अपनी पढ़ाई के साल को बचाते हुए अगली कक्षा में प्रेवश कर सकें। सप्लीमेंट्री के लिए लगने वाली स्पेशल क्लास के लिए स्टूडेंट्स स्कूल जाकर संबंधित विषय के शिक्षक से संपर्क कर सकते हैं।

स्कूलों के टॉपर
मेधावियों के लिए वितरित की जाने वाली लैपटाप की राशि को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी अंजनी त्रिपाठी ने निर्देश हैं। जून माह के दूसरे सप्ताह से एग्जाम होना है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों के 90 हजार स्टूडेंट्स को जुलाई तक लैपटाप की राशि मिलने की उम्मीद है। शिक्षा विभाग ने माशिम से मेधावी छात्रों की जानकारी मांगी है। इस साल 90 हजार 400 विद्यार्थियों को लैपटाप की राशि दी जाएगी। 7 हजार विद्यार्थियों को सरकार स्कूटी देगी। जिनमें 12वीं के सभी स्कूलों के टापर को स्कूटी दी जाएगा।

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना
ता दें कि पिछले साल 78 हजार 641 स्टूडेंट्स को लैपटाप खरीदने के लिए राशि दी गई थी। वर्ष 2009-10 में जब यह योजना शुरू हुई थी, तब इस योजना के प्रारंभ में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले स्टूडेंट्स को लैपटाप दिया गया था। मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत मप्र बोर्ड से 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को राशि प्रदान की जाती है।

5379487