Logo
Digital awareness to Cyber Crime: इंदौर क्राइम ब्रांच पुलिस ने मंगलवार को video जारी कर बताया कि Cyber अपराधी कैसे खुद को सीबीआई, पुलिस व अन्य एजेंसियों का अधिकारी बताकर बैंक खाते से राशि ट्रांसफर करा लेते हैं। बचाव के तरीके भी सुझाए।

Digital awareness to Cyber Crime: ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण के लिए इंदौर इंदौर क्राइम ब्रांच पुलिस ने Digital जागरूकता अभियान शुरू किया है। अपने सोशल मीडिया प्लेट फार्म पर अलग अलग वीडियो जारी कर लोगों को न सिर्फ वारदात के तौर तरीकों से अवगत कराया जा रहा है, बल्कि उन्हें इनसे बचाव के तरीके भी बताए जा रहे हैं। 

इंदौर क्राइम ब्रांच पुलिस ने मंगलवार को Cyber advisory से जुड़ा तीसरा video जारी किया है। इसमें  Digital Arrest संबंधित जरूरी जानकारी साझा की गई है। बताया गया कि Cyber अपराधी कैसे खुद को सीबीआई, पुलिस व अन्य एजेंसियों का अधिकारी बाताकर लोगों को पहले जाल में फंसाते हैं। इसके बाद बैंक खाते से राशि ट्रांसफर करा लेते हैं।

वीडियो देखें 

video में पुलिस ने यह भी बताया कि साइबर ठग कॉल कर कोई पार्सल भेजने या प्राप्त करने की जानकारी देते हैं। जिसमें बताया जाता है कि पार्सल में ड्रग्स, नकली पासपोर्ट या अन्य कोई प्रतिबंधित वस्तु मिली है। केस में समझौते या जुर्माने के नाम पर परिजनों से रुपए मांगे जाते हैं। साइबर अपराधियों द्वारा ब्लैकमेल करने जैसी ऑनलाइन ठगी के संबंध में भी जागरूक किया गया है। 

इंदौर पुलिस ने वापस कराए 27 लाख
इंदौर पुलिस को 2024 में ऑनलाइन ठगी की सैकड़ों शिकायतें मिली हैं। जिनमें क्राइम ब्रांच इंदौर पुलिस ने 27 लाख से अधिक की राशि आवेदकों को वापस कराई गई है। आप स्वयं और अपने परिजनों को  वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर कर साइबर अपराध के प्रति जागरूक करें। 
 

5379487