Logo
election banner
हरियाणा के गुरुग्राम व सोनीपत में फर्जीवाड़े के दो बड़े मामले सामने आए हैं। साइबर ठगों को बैंक खातों की जानकारी देने के आरोप में निजी बैंक मैनेजर व दो सेल्स आफिसर को गिरफ्तार किया है। सोनीपम में तत्कालीन सीएमओ व एक महिला डॉक्टर पर फर्जी विकलांग प्रमाण पत्र बनाने के आरोप लगे हैं। 

चंडीगढ़ । गुरुग्राम पुलिस ने साइबर ठगी में संलिप्त निजी बैंक के बैंक मैनेजर सहित तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों को न्यायालय में पेश करते हुए चार दिन के पुलिस रिमांड पर लिया है। सहायक पुलिस आयुक्त साइबर गुरुग्राम प्रियांशु दीवान ने बताया कि 12 अप्रैल 2023 को गुरुग्राम पुलिस के साइबर थाना अपराध पूर्व में इस मामले को लेकर शिकायत प्राप्त हुई थी। शिकायतकर्ता द्वारा दी गई शिकायत में बताया गया कि उन्हें 10 अप्रैल 2023 को किसी अनजान व्यक्ति ने एक प्रसिद्ध पार्सल कंपनी एक कर्मचारी का परिचय देते हुए उन्हें कॉल किया। कर्मचारी द्वारा फोन पर बताया गया और मुंबई पुलिस के एक बड़े अधिकारी का नाम लेकर उससे बात करवाई जिसने शिकायतकर्ता को बताया कि उनके नाम से एक पार्सल गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल होना पाया गया। शिकायतकर्ता का नाम हटाने के नाम पर 9 लाख 21 हज़ार 500 की ठगी की।

एक आरोपी की तलाश

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उपरोक्त आरोपी निजी बैंक में विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं। आरोपियों ने धोखाधड़ी से फर्जी दस्तावेज तैयार करके बैंक में खाते खोले तथा बैंक खाता खोलने के नाम पर 2 लाख रुपए चौथे आरोपी सुहेल अकरम से प्राप्त किए थे और प्राप्त राशि बराबर-बराबर आपस में बांट ली। ठगी गई राशि में से 1,52,000 रुपए की राशि आरोपियों द्वारा उपलब्ध कराए गए बैंक खाता में ट्रांसफर की गई थी। आरोपी सुहेल की तलाश जारी है। सभी आरोपी धोखाधड़ी से अकाउंट खोलते थे और पैसे ले कर साइबर ठगों को बेच देते थे। इन आरोपियों द्वारा अन्य कितने खाते खोले गए है एवम प्रति खाते कितने रुपए लिए है, एवम अन्य और कौन इस गिरोह में शामिल है, इसकी जांच जारी है।

सीएमओ व महिला डॉक्टर पूछताछ में हुए शामिल

सोनीपत। एक व्यक्ति द्वारा फर्जी कागजात बनवाकर हाउसिंग बोर्ड, हुडा में प्लॉट लेने व फर्जी अनुभव प्रमाण पत्र बनवाने के साथ सरकारी नोकरी पाने के मामले में नया मोड़ आया है। कोर्ट के आदेश पर तत्कालीन सिविल सर्जन जसवंत पूनिया व महिला डॉक्टर को इस मामले में सिटी थाना पुलिस ने शामिल तफ्तीश किया है। अब डॉक्टर जसवंत पुनिया व महिला डॉक्टर से पूछताछ की जाएगी और पता किया जाएगा कि इनकी संलिप्तता है या नहीं। जांच अधिकारी बलवान ने बताया पूछताछ के बाद ही सच्चाई का पता चलेगा।

पत्नी ने ही पति पर लगाए आरोप

सोनिया पुत्री राजसिंह रायपुर ने पुलिस को शिकायत देकर बताया था कि उसकी शादी  शास्त्री कालोनी सोनीपत में आरोपी व्यक्ति के साथ हुई थी। उसके पति ने अपने पिता के साथ मिलकर फर्जीवाड़ा करके करोड़ो रुपए की धोखाधड़ी की है। पति की जन्मतिथि एक जनवरी 1984 है, जबकि ससुर ने अपने बेटे की जन्मतिथि एक जनवरी 1982 करवाकर सबसे बड़ी धोखाधड़ी हाउसिंग बोर्ड हरियाणा सोनीपत में की। एक प्लॉट जनरल केटेगरी के तहत लिया गया।जिसमें आरोपी की जन्मतिथि एक जनवरी 1982 दर्शाई गई। इसकी फोटो कॉपी आरटीआई के तहत ली गई। आरोप लगाया पति ने अपने पिता के साथ मिलकर  100 प्रतिशत स्वस्थ होते हुए भी नागरिक अस्पताल से हेंडीकेप्ट सार्टिफिकेट फर्जीवाड़ा के तहत बनवाकर हेंडीकेप्ट कोटे के तहत हाउसिंग बोर्ड फरीदाबाद व हुडा फरीदाबाद में दो प्लॉट लिए। दोनों प्लॉट के लिए दो हेंडीकेप्ट सर्टिफिकेट एक 90 प्रतिशत व दूसरा 85 प्रतिशत दिया। इनकी कॉपी प्राप्त की गई।

डीईओ व स्कूल प्रबंधन पर भी आरोप

आरोप लगाया यही नहीं पति ने अपने पिता के साथ मिलकर जिला शिक्षा अधिकारी सोनीपत व स्कूल प्रबंधन के साथ मिलीभगत करके स्कूल से अनुभव प्रमाण पत्र बनवाया। ससुर डीईओ कार्यालय में ड्राइवर था, आरोप लगाया इन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए एक ही समय ओर एक वर्ष के अनुभव प्रमाण पत्र पर अपने बेटे  को नोकरी दिलवाई। निजी स्कूल में टीचर के पद पर कार्यरत होते हुए ओपन स्कूल डिस्ट्रिक्ट सोनीपत 10 वी के फार्म भरकर अपनी जन्मतिथि एक जनवरी 1989 करवा ली। आरोप लगाया इस तरह से फर्जीवाड़ा व धोखाधड़ी की गई।

विज को की थी शिकायत

मामले की शिकायत मंत्री अनिल विज को भेजी थी। पुलिस ने इस शिकायत पर 5 अक्टूबर 2022 को 420, 467, 468, 471 के तहत एफआईआर दर्ज की थी। शिकायत कर्ता ने मिलीभगत का आरोप सिविल सर्जन , जिला शिक्षा अधिकारी , स्कूल प्रबंधन सहित कई पर लगाए थे। अब इस मामले में पुलिस ने तात्कालीन सिविल सर्जन डॉक्टर जसवंत पुनिया  व एक महिला डॉक्टर सुमन माथुर को शामिल तफ्तीश किया है

5379487