Logo
Iranian President Ibrahim Raisi Helicopter Crashes: तुर्की के सर्चिंग ड्रोन UAV ने अजरबैजान की पहाड़ियों पर एक जलती जगह का पता लगाया था। इसके बाद वहां सर्चिंग टीम भेजी गई। हादसा स्थल पर क्रैश हेलिकॉप्टर का मलबा मिला। राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी समेत अन्य 9 लोगों की जान चली गई है।

Iranian President Ibrahim Raisi Helicopter Crashes: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई है। राष्ट्रपति रईसी और विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन को ले जा रहा हेलिकॉप्टर रविवार (19 मई) की शाम 7:30 बजे अजरबैजान की पहाड़ियों के पास क्रैश हो गया था। इसमें 9 लोग सवार थे। अलजजीरा के मुताबिक, रेड क्रिसेंट की रेस्क्यू टीम ने सोमवार सुबह राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर का मलबा खोज निकाला। लेकिन इसमें सवार लोगों का कुछ पता नहीं चला। 

करीब एक घंटे के बाद ईरान की सेमी-ऑफिशियल न्यूज एजेंसी मेहर ने बताया कि राष्ट्रपति रईसी की हादसे में मौत हो गई है। उनके साथ हेलिकॉप्टर में मौजूद विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन भी नहीं बचे हैं। 

पहाड़ियों पर एक जलती जगह का पता लगाया
इससे पहले तुर्की के सर्चिंग ड्रोन UAV ने अजरबैजान की पहाड़ियों पर एक जलती जगह का पता लगाया था। इसके बाद वहां सर्चिंग टीम भेजी गई। हादसा स्थल पर घना जंगल और पहाड़ी है। ईरान सरकार ने राष्ट्रपति और उनकी टीम की तलाश के लिए 60 से अधिक टीमें बनाई थीं। रूस समेत कई देश सर्च ऑपरेशन में जुटे थे। घने कोहरे, बारिश और खराब मौसम के कारण सर्च ऑपरेशन में दिक्कत आ रही थी। रेस्क्यू टीम के तीन सदस्य भी लापता हो गए हैं। 

अजरबैजान से लौटते वक्त हुआ हादसा
राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत की खबर से ईरान में मातम फैल गया है। हादसा उस वक्त हुआ, जब राष्ट्रपति रईसी अजरबैजान से वापस ताब्रीज लौट रहे थे। लेकिन अजरबैजान के बॉर्डर के करीब ईरान के वरजेघन शहर में उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। रईसी ने अजरबैजानी राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ किज कलासी बांध का उद्घाटन किया। 

राष्ट्रपति रईसी के साथ हेलिकॉप्टर में विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती, ​​​तबरीज के इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम, एक पायलट, को-पायलट, क्रू चीफ, हेड ऑफ सिक्योरिटी और बॉडीगार्ड सवार थे। लेकिन उड़ान भरने के करीब 30 मिनट बाद संपर्क टूट गया था। 

खामेनेई ने देर रात इमरजेंसी मीटिंग बुलाई
IRNA की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई ने देर रात इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। इसमें रेस्क्यू टीम के साथ ही ताजा हालात पर चर्चा हुई। ईरानी सरकार ने रिवोल्यूशनरी गार्ड यानी सेना को अलर्ट पर रखा है। उन्होंने लोगों से शांति की अपील की है। आश्वासन दिया कि देश के शासन में कोई व्यवधान नहीं होगा। 

पीएम मोदी ने भी जताई चिंता
पीएम नरेंद्र मोदी ने चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि ईरान के राष्ट्रपति रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश की खबर से चिंतित हूं। मैं उनके स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हम मुश्किल घड़ी में ईरान के साथ हैं। इराक, कुवैत, कतर, सऊदी अरब, सीरिया, रूस, तुर्की और यूरोपीय संघ सहित पड़ोसी देशों और संगठनों ने समर्थन का वादा किया है। 

5379487