Logo
election banner
Haryana Money Laundering: हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगा है। इस मामले में ED उनसे पूछताछ कर रही है।

Haryana Money Laundering: प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से पूछताछ की गई। आज बुधवार को ईडी की एक टीम भूपेंद्र हुड्डा से मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ करने पहुंची। खबरों के अनुसार यह पूछताछ सुबह से चल रही है। यह पूछताछ कब तक चलेगी, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। उनसे यह पूछताछ मानेसर लैंड स्कैम के लिए हो रही है।  

इससे पहले ED ने हरियाणा के मानेसर में जमीन घोटाला मामले में दूसरी सप्लीमेंटरी चार्जशीट दर्ज की थी। वहीं, हुड्डा सरकार के कार्यकाल में बहुचर्चित मानेसर जमीन घोटाला मामला सामने आया था। इसी मामले में अन्य आरोपियों के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा पर भी आरोप लगे थे।

मानेसर लैंड स्कैम का आरोप

भूपेंद्र हुड्डा पर आरोप है कि अगस्त 2014 में प्राइवेट बिल्डर्स ने हरियाणा सरकार के कुछ लोगों के साथ मिलकर गुरुग्राम के मानेसर, नखड़ौला और नौरंगपुर गांवों के किसानों को भूमि अधिग्रहण का डर दिखाकर उनसे लगभग 400 एकड़ जमीन सस्ते दामों में खरीद ली गई थी। आरोप है कि हुड्डा सरकार के कार्यकाल के दौरान लगभग 900 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर उसे बिल्डरों को औने-पौने दाम पर बेच दिया गया था।

जमीन मालिकों को करोड़ों को हुआ था नुकसान

चार्जशीट के अनुसार हरियाणा सरकार ने साल 2004 में एक नोटिफिकिशन जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि सरकार मानेसर में 912 एकड़ में इंडस्ट्रियल मॉडल टाउनशिप लेकर आएगी और इसके लिए मानेसर के किसानों की जमीन को भी लिया जाएगा। आरोप ये है कि बिल्डरों के कहने पर ही सरकार ने जमीन अधिग्रहण का नोटिफिकेशन निकाला और बिल्डरों ने जमीन को सस्ते दामों में खरीद लिया।

Also Read: हिसार से कुमारी शैलजा ने शुरू की संदेश यात्रा, पूर्व डिप्टी सीएम चंद्र मोहन बोले- वे भावी सीएम

बाद में सरकार ने साल 2007 में ये नोटिफिकेशन वापिस ले लिया था। उस समय जमीन मालिकों को लगभग 1500 करोड़ का नुकसान हुआ था। एजेंसी ने हरियाणा पुलिस की एफआईआर के आधार पर 2016 में कथित भूमि घोटाला के लिए पीएमएलए मामला दर्ज किया गया था। इस मामले की जांच सीबीआई भी कर रही है।  

5379487