Logo
election banner
Delhi MCD News: दिल्ली सरकार ने MCD के अस्पतालों और डिस्पेंसरियों में निजी लैब स्थापित करने का फैसला लिया है। इससे गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को फायदा मिलेगा।

Delhi MCD News: दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए जाने वालों मरीजों के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है कि दिल्ली नगर निगम के अस्पतालों और डिस्पेंसरियों में निजी लैब स्थापित की जाएंगी। सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए जाने वाले मरीज अपने घर के पास की डिस्पेंसरी में सरकारी रेट पर लैब में जाकर जरूरी जांच करवा सकते हैं। सरकारी अस्पतालों में तैयार निजी लैब में कम रुपये पर विभिन्न जांच को कराने की सुविधा न केवल आम लोगों को मिलेगी बल्कि महंगी लैब में टेस्ट कराने से भी मुक्ति मिल जाएगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो दिल्ली नगर निगम के दो नए डायलिसिस केंद्र अपने अस्पतालों में इस योजना को अंतिम रूप दे रहे है। इन सुविधाओं के शुरू करने के लिए एमसीडी ने निजी लैब में सुविधा प्रदान करने वाली एजेंसियों को आमंत्रित किया हैं। एमसीडी अपने अस्पतालों, मैटरनिटी सेंटरों और प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना की दरों पर मरीजों को यह सुविधा मुहैया कराई जाएंगी।

ये भी पढ़ें:- MCD News: 20 फरवरी तक कूड़ा मुक्त होगी दिल्ली! महापौर शैली ओबेरॉय के दावे में कितना दम

सरकारी रेट पर होंगे टेस्ट 

दिल्ली नगर निगम के अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में बनने वाले इन लैब्स में आम लोग लिवर फंक्शन टेस्ट 275 रुपये, प्लेटलेट काउंट 50 रुपये, ईसीजी टेस्ट 50 रुपये, स्टूल रूटीन टेस्ट 39 रुपये और रैपिड टेस्ट मलेरिया 44 रुपये में कराने की सुविधा मिलेगी। 

बीपीएल कार्डधारक मुफ्त में करा पाएंगे टेस्ट

दिल्ली नगर निगम जो निजी लैब स्थापित करेगा। इसमें गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को फायदा मिलेगा। बीपीएल कार्डधारकों के लिए यह सुविधा मुफ्त में मिलेगी। साथ ही, लैब्स को रियायत देने के लिए एजेंसी या तो सीजीएचएस रेट एम्स में जारी शुल्क के आधार पर ही मरीजों को सुविधा देनी होगी। इसके अलावा, स्वच्छता का भी ध्यान रखा जाएगा। वहीं, कूड़ा उठाने का काम एजेंसी स्वयं करेंगी। एमसीडी अधिकारी के मुताबिक, इन सुविधाओं का लाभ न केवल आम लोगों को मिलेगा बल्कि दिल्ली नगर निगम के पार्षद, कर्मचारी, सेवानिवृत्त सी कर्मचारी भी ले पाएंगे। 

5379487