Logo
election banner
DTC Bus Ticket Online Booking: दिल्ली की डीटीसी बसों में सीट मिलना काफी मुश्किल हो जाता है, लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। पढ़िये यह रिपोर्ट...

DTC Bus Ticket Online Booking: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भले ही मेट्रो की सर्विस मौजूद है, लेकिन आज भी एक बड़ा तबका सफर के लिए डीटीसी बस का इस्तेमाल करता है। ऐसे में कई बार यात्रियों को खुले पैसे की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन सभी परेशानियों को खत्म करने के लिए डीटीसी ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। 

डीटीसी बस का टिकट व्हाट्सएप से करें बुक 

लेकिन अब डीटीसी बस में सफर वाले यात्री इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (Whatsapp) के जरिए टिकट बुक कर सकते हैं। इसका मतलब है कि यात्री चैटबॉट के जरिए टिकट बुक या खरीद सकते हैं। मेटा का ये चैटिंग ऐप व्हाट्सएप ने दिल्ली-एनसीआर में डीटीसी यात्रियों के लिए क्यूआर-आधारित टिकटिंग सेवा शुरू की। इस सेवा के शुरू होने के बाद यात्री खुले पैसे या फिर कैश रखने से छुट्टी मिल जाएगी। 

व्हाट्सएप से ऐसे करें टिकट बुक 

अगर आप भी व्हाट्सएप से डीटीसी बस के लिए ऑनलाइन टिकट कराना चाहते हैं, तो यात्री अंग्रेजी और हिंदी में दोनों भाषा में टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट बुक कराने के लिए उन्हें अपने व्हाट्सएप से +918744073223 पर 'Hi' भेजकर या QR कोड स्कैन करना होगा।

वर्तमान में चैटबॉट डीटीसी और डीआईएमटीएस मार्गों पर यात्रा करने वाले यात्रियों को क्यूआर टिकट बुक करने की अनुमति देता है। यह सुविधा केवल एकल सफर के लिए मिलता है। 

अगर कोई यात्री एक ही मार्ग पर बार-बार सफर करता है तो चैटबॉट यात्री को क्विक परचेज फीचर देता है। इसमें टिकट बुकिंग करने में जो समय लगता है, वह अब कम हो जाएगा। पिछले साल व्हाट्सएप ने सभी दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम रैपिड मेट्रो मार्गों पर व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग का विस्तार करने के लिए दिल्ली मेट्रो के साथ साझेदारी की थी।

5379487