Logo
election banner
NDMC Tree Ambulance: एनडीएमसी ने नई दिल्ली में बीमार पेड़ों का इलाज कर उन्हें नया जीवन देने के लिए ट्री एम्बुलेंस सेवा शुरू की है। इसकी मदद से 1.80 लाख पेड़ों की देखभाल की जाएगी।

NDMC Tree Ambulance:  देश की राजधानी दिल्ली में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने अपने क्षेत्र में पेड़ों को बीमारी से बचाने और हरियाली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक पहल शुरू की है। एनडीएमसी ने अब 'ट्री एम्बुलेंस सेवा' लॉन्च की है। एनडीएमसी की इस मुहिम के तहत पालिका परिषद इलाके में बीमार पेड़ों को उचित उपचार प्रदान कर उन्हें नया जीवन देगी। 

एनडीएमसी ट्री एम्बुलेंस से करेगी पेड़ों की देखभाल 

एनडीएमसी की ट्री एम्बुलेंस की मदद से 1.80 लाख पेड़ों की देखभाल की जाएगी। इसका उपयोग कर पेड़ों को बीमारियों, कीटों और दीमकों आदि से मुक्त बनाया जाएगा। ट्री एम्बुलेंस से पेड़ों की सर्जरी और इलाज के माध्यम से पेड़ों के खोखले तने को नया जीवन मिलेगा। 

पेड़ों को दिया जाएगा जीवनदान 

नई दिल्ली इलाके में इस योजना के तहत पेड़ों की सर्जरी होगी। इस प्रक्रिया के तहत पेड़ों के संक्रमित या खोखले हुए हिस्से को हटाने, उसे ब्रश से साफ करने, संक्रमित हिस्से पर कीटनाशक, ठीक से धोने, फफूंदनाशक लगाने और खोखले तने को फोम जैसे अक्रिय पदार्थ से भरने और चिकन जाल से ढकने से शुरू होती है। इस प्रक्रिया में इसे सील करना आदि शामिल है। 

ट्री एम्बुलेंस में तैनात होंगे प्रशिक्षित स्टाफ 

एनडीएमसी की ट्री एम्बुलेंस में पेड़ों के स्वास्थ्य की जांच करने, नियमित आधार पर उपचार की आवश्यकता, पेड़ों की धुलाई के लिए कीट संक्रमण और खोखले या सूखने वाले पेड़ों से संबंधित फील़्ड स्टाफ से प्राप्त शिकायतों पर ध्यान देने के लिए समर्पित और प्रशिक्षित स्टाफ तैनात किया जाएगा। एनडीएमसी की इस पहले से लाखों पेडों को जीवनदान मिलेगा।

5379487