Logo
election banner
Delhi AIIMS News: दिल्ली एम्स के नर्सिंग कॉलेज में अब कॉलेजियम सिस्टम लागू नहीं होगा। एम्स प्रशासन ने करीब छह महीने पुराने आदेश को अब वापस ले लिया है।

Delhi AIIMS News: दिल्ली एम्स के नर्सिंग कॉलेज के संचालन के लिए अब कॉलेजियम सिस्टम नहीं होगा। नर्सिंग कॉलेज के प्राचार्य द्वारा कॉलेजियम सिस्टम पर सवाल उठाए जाने के बाद एम्स प्रशासन ने करीब छह महीने पुराने आदेश को अब वापस ले लिया है। इसलिए एम्स के नर्सिंग कॉलेज के संचालन और कामकाज पूरा करने अधिकार प्राचार्य के पास होगा। 

दरअसल, एम्स अस्पताल में लंबे समय से विभाग अध्यक्षों की नियुक्ति में रोटेशन सिस्टम लागू करने की मांग होती रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए पिछले साल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर एम्स में कॉलेजियम सिस्टम लागू हुआ था। इसी बात पर सात दिसंबर, 2023 को एम्स प्रशासन संस्थान के सभी विभागों और नर्सिंग कॉलेज के संचालन के लिए कॉलेजियम का गठन किया था।

नर्सिंग कॉलेज के लिए हुआ था कॉलेजियम का गठन

इसी को ध्यान में रखते हुए नर्सिंग कॉलेज के लिए कॉलेजियम का गठन हुआ था। इसमें प्राचार्य सहित पांच सदस्य शामिल किए गए थे। इस पर कॉलेज प्रशासन ने तर्क दिया है कि नर्सिंग कॉलेग में प्राचार्य स्थायी पद है, जो कॉलेज संचालन के लिए जिम्मेदार है। ऐसे में एम्स नर्सिंग कॉलेज में कॉलेजियम सिस्टम नहीं होना चाहिए। 

एम्स अस्पताल में शुरू हुई स्मार्ट कार्ड की सुविधा 

बता दें कि दो दिन पहले ही दिल्ली एम्स ने अपना स्मार्ट कार्ड जारी किया है। अब एम्स में लोग मेट्रो की तरह कैशलेस पेमेंट कर पाएंगे। एसबीआई एम्स स्मार्ट कार्ड सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एम्स डॉ. एम श्रीनिवास और बैंक के अधिकारियों की मौजूदगी में कार्ड को जारी किया था। एम्स के मदर एंड चाइल्ड ब्लॉक में इस कार्ड का इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है।

अब मरीज यहां पर स्मार्ट कार्ड के जरिए पेमेंट कर पाएंगे। इससे एम्स में डिजिटल पेमेंट पर बढ़ावा मिलेगा और भ्रष्टाचार पर विराम भी लगेगा। पहले फेज में 12 दिसंबर को एम्स के कैफेटेरिया में लागू कर दिया गया था। 

5379487