Logo
election banner
Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में पढ़ने वाले छात्र प्लेसमेंट और इंटर्नशिप ड्राइव के लिए 28 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं।

Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में पढ़ने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। छात्र अब प्लेसमेंट और इंटर्नशिप ड्राइव में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर की ओर से सेंट्रल प्लेसमेंट सेल (CPC) ने घोषणा की है। डीयू 1 फरवरी, 2024 को प्लेसमेंट और इंटर्नशिप ड्राइव आयोजित करेगा। इसमें भाग लेने वाले छाक्ष डीयू की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। ये प्लेसमेंट ड्राइव डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर के तहत सीपीसी की ओर से आयोजित की जाएगी। 

28 जनवरी से पहले करें आवेदन 

दिल्ली विश्वविद्यालय की प्लेसमेंट और इंटर्नशिप ड्राइव का आयोजन नॉर्थ कैंपस स्थित बॉटनी डिपार्टमेंट के पास डीन स्टूडेंट वेलफेयर के कॉन्फ्रेंस सेंटर में आयोजित की जाएगी। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 जनवरी, 2024 है। यहां पर छात्रों को सुबह 9 बजे तक पहुंचना होगा। इसमें छात्रों को अपनी आखिरी परीक्षा का रिजल्ट और दो पासपोर्ट साइज की फोटो और कॉलेज का आईडी-कार्ड लेकर जाना होगा। 

छात्र कंपनियों के सभी दिशानिर्देशों का पालन करें 

सभी छात्र विश्वविद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट से जानकारी लेकर आवेदन कर सकते हैं। कॉलेज में पढ़ने वाले प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्र ही केवल इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं, डीयू में प्लेसमेंट के लिए केवल अंतिम वर्ष के छात्रों को अवसर मिलेगा। स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के छात्र आवेदन कर सकते हैं। ये छात्र किसी भी पाठ्यक्रम के हो सकते हैं।

प्लेसमेंट ड्राइव में उम्मीदवारों को कंपनियों के सभी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। इस दौरान एक छात्र को अधिकतम दो कंपनियों में भाग लेने की अनुमति है। सीपीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इंटर्नशिप व प्लेसमेंट के लिए कोई भी पात्र छात्र आवेदन कर सकता है।

ये भी पढ़ें:- DU News: महिला सुरक्षा पर DU का बड़ा कदम, लेडीज टॉयलेट के बाहर लगेंगे CCTV; कार्यक्रम में एंट्री के लिए फॉर्म जरूरी

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की तारीख बढ़ी 

दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2023-2024 में वेबसाइट पर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया गया है। छात्रवृत्ति प्रकोष्ठ ने सभी डीयू, कॉलेज, निदेशक व प्रधानाचार्य को अवगत कराया है कि सभी स्कॉलरशिप के लिए 31 जनवरी, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, अगर किसी का फॉर्म अधूरा होगा, तो उसे स्वीकार नहीं किया जाएगा। छात्रवृत्ति प्रकोष्ठ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया पिछले दिनों से कई कॉलेज स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नहीं कर पाएं है। इससे छात्रों की सुविधा को देखते हुए उन्हें वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

5379487