Logo
election banner
DU CUET PG Admission 2024 Course: पिछले साल की तरह इस साल भी दिल्ली विश्वविद्यालय सीयूईटी के जरिए छात्रों का एडमिशन करेगा। सीयूईटी पीजी कोर्सों में एडमिशन के लिए आवदेन शुरू हो चुके हैं।

DU CUET PG Admission 2024 Course: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) अकैडमिक सेशन 2024-25 के लिए कुल 81 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CUET) होगा। नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)ने पीजी कोर्सों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। साथ ही, डीयू ने भी पीजी इंफॉर्मेशन तैयार कर ली गई है, जो छात्र डीयू पीजी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वो हर कोर्स की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया admission.uod.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। सीयूईटी पीजी में एडमिशन के लिए परीक्षा मार्च में आयोजित होगी और इसके बाद डीयू अपना पोर्टल पीजी कोर्सों को खोलेगा। इससे छात्रों को पीजी में एडमिशन मिलेगा। 

सीयूईटी पीजी फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 24 जनवरी 

दिल्ली विश्वविद्यालय अपने सभी पीजी कोर्स को सीयूईटी में लेकर आ रहा है। इसका मतलब है कि एडमिशन के लिए छात्रों को नैशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। सीयूईटी पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके ऑनलाइन फॉर्म को भरने की आखिरी तारीख 24 जनवरी रात 11:50 तक है। जो छात्र डीयू पीजी कोर्स में इस साल एडमिशन लेना चाहते हैं, उन लोगों को सीयूईटी पीजी की परीक्षा देनी होगी और इसके लिए फॉर्म भरना बहुत जरूरी है। 

प्रोफेसर हनीत गांधी ने दी जानकारी 

पिछले साल डीयू के 58 विभाग/सेंटर के 77 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स की 13 हजार 500 सीटों पर एडमिशन हुए थे। डीयू की डीन एडमिशंस प्रोफेसर हनीत गांधी ने बताया कि इस साल भी करीब इतनी ही पीजी सीटों के लिए दाखिले होंगे। उन्होंने कहा कि इस बार हम 81 पीजी कोर्स के लिए सीयूईटी पीजी के स्कोर के आधार पर ही एडमिशन करेंगे।

पीजी एमए हिंदू स्टडीज, एमए चाइनीज, एमए कोरियन के अलावा इस बार मास्टर्स में इन पब्लिक हेल्थ को भी शामिल किया गया है। बीते साल नया कोर्स हिंदू स्टडी, चाइनीज और कोरियन के लिए डीयू में मेरिट के आधार पर एडमिशन हुए थे। 

5379487