Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत कोटला में 11 साल से नहीं हारा कोई मैच

पिछले 11 साल में टेस्ट और वनडे में कुल 13 मैच खेले जिनमें से 11 जीते, एक ड्रा, एक रद्द

भारत कोटला में 11 साल से नहीं हारा कोई मैच
X
नई दिल्ली. भारतीय दौरे में न्यूजीलैंड अब तक एक भी जीत दर्ज करने में नाकाम रही है। कीवी टीम अब दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में फिरोजशाह कोटला के उस मैदान पर उतरेगी। उसने अब तक एक भी मैच नहीं जीता है जबकि भारत यहां पिछले 11 साल से अजेय है।
भारत ने फिरोजशाह कोटला में किसी भी प्रारूप में आखिरी मैच अप्रैल 2005 में गंवाया था। पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया यह वनडे मैच भारतीय टीम चार विकेट से हार गई थी। इसके बाद हालांकि भारत के लिए यह मैदान भाग्यशाली बन गया और पिछले 11 साल में उसने कोटला में टेस्ट और वनडे में कुल मिलाकर 13 मैच खेले हैं जिनमें से 11 में उसने जीत दर्ज की, एक ड्रा रहा जबकि एक मैच पिच खराब होने के कारण रद्द कर दिया गया था।
यदि वनडे की बात करें तो कोटला में भारत ने कुल 18 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिनमें से 12 में उसे जीत और पांच में हार मिली जबकि एक का परिणाम नहीं निकला। भारतीय कोच अनिल कुंबले के पसंदीदा मैदान पर टीम ने 2006 से लगातार छह वनडे मैच जीते हैं।
दिल्ली में न्यूजीलैंड फ्लॉप
जहां तक न्यूजीलैंड का सवाल है तो उसकी टीम को फिरोजशाह कोटला में आज तक सफलता नहीं मिली। उसने भारत के खिलाफ इस मैदान पर दो टेस्ट मैच खेले जिसमें एक में उसे हार मिली जबकि एक ड्रा रहा। न्यूजीलैंड ने यहां पर इससे पहले दो एकदिवसीय मैच भी खेले लेकिन भारत ने इन दोनों में उसे करारी शिकस्त दी। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वैसे फिरोजशाह कोटला में 1999 से कोई मैच नहीं खेला गया है। कीवी टीम ने इसी साल विश्व टी-20 चैंपियनशिप में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच कोटला में खेला था जिसमें उसे सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।
मोहाली में नहीं हुआ है भिड़ंत
भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे मोहाली में खेला जाएगा जहां कीवी टीम ने कुछ मैचों में जीत का स्वाद चखा है लेकिन यह मैच उसने भारत नहीं बल्कि उसके पड़ोसी पाकिस्तान के खिलाफ जीते हैं। भारत के खिलाफ मोहाली में न्यूजीलैंड पहली बार वनडे खेलने के लिए उतरेगा। इससे पहले इन दोनों टीमों के बीच पीसीए स्टेडियम में केवल दो टेस्ट मैच खेले गए और वे दोनों ड्रा रहे। न्यूजीलैंड ने मोहाली में तीन वनडे खेले हैं जिसमें दो मैचों में उसने पाकिस्तान (1997 इंडिपेंडेस कप और 2006 आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी) को हराया था जबकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी मैदान पर 2006 में खेले गए मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड ने यहां विश्व टी-20 का एक मैच भी पाकिस्तान के खिलाफ खेला जिसमें उसने जीत दर्ज की थी।
रांची-विशाखापट्टनम में पहली बार खेलेंगे
रांची और विशाखापट्टनम में क्रमश: चौथा और पांचवां वनडे खेला जाएगा और इसमें पहली बार ये दोनों टीमें आमने सामने होंगी। विशाखापट्टनम में 2012 में इन दोनों टीमों के बीच एक टी-20 मैच खेला जाना था लेकिन बारिश के कारण उस मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story