Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL 2019 Time Table: CSK और SRH के मैच से होगा IPL 2019 का आगाज, जानें पूरा टाइम-टेबल

आईपीएल 2019 के टाइम टेबल की बात की जाए तो आईपीएल 2019 में आठ टीमें भाग ले रही है जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद है।

IPL 2019 Time Table: CSK और SRH के मैच से होगा IPL 2019 का आगाज, जानें पूरा टाइम-टेबल
X

IPL 2019 Time Table

आईपीएल 2019 के टाइम टेबल की बात की जाए तो आईपीएल 2019 में आठ टीमें भाग ले रही है जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद है। आईपीएल (IPL) के 12वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी (IPL Auction 2019) 18 दिसंबर (मंगलवार) को जयपुर में होगा। आईपीएल 2019 (IPL 2019) के लिए कुल 1003 खिलाड़ियों ने रजिस्टर किया था, जिसमें से छटनी के बाद नीलामी के लिए 346 खिलाड़ियों को चुना गया है। 346 क्रिकेटर्स की इस लिस्ट में 226 भारतीय खिलाड़ी और 120 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। हालांकि नीलामी में अधिकतम 70 खिलाड़ियों की ही बोली लगेगी जिसमें 20 विदेशी खिलाड़ी होंगे। आईपीएल (IPL) 2019 की शुरुआत चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के मैच से होगी। लोकसभा चुनाव की वजह से IPL 2019 का आयोजन इस बार भारत नहीं बल्कि दुबई में होगा।

IPL Auction 2019: कब, कहां और कैसे देखें सकेंगे IPL नीलामी, जानिए नीलामी के बारे में सबकुछ

आईपीएल (IPL) का इतिहास

IPL 1, 2008 चैंपियन- राजस्थान रॉयल्स:

यह आईपीएल का पहला सीजन था। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वार्न की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स को तीन विकेट से हराकर पहला खिताब जीता था। शुरू से ही राजस्थान इस टूर्नामेंट में बढ़िया खेली और अंक तालिका में टॉप पर रहते हुए फाइनल में प्रवेश किया था।

IPL 2, 2009 चैंपियन- डेक्कन चार्जर्स:

आईपीएल का दूसरा सीजन ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी वाली डेक्कन चार्जर्स ने अनिल कुंबले की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर रोमांचक मुकाबले में 6 रनों से हराकर जीता था। भारत में आम चुनावों की वजह से यह टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था।

IPL 3, 2010 चैंपियन- चेन्नई सुपर किंग्स:

चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को 22 रनों से हराकर पहली बार आईपीएल का खिताब जीता। चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे जबकि मुंबई के कप्तान सचिन तेंदुलकर थे। चेन्नई सुपर किंग्स ने इस टूर्नामेंट का फेयर प्ले अवार्ड भी जीता था।

IPL 4, 2011 चैंपियन-- चेन्नई सुपर किंग्स:

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 58 रनों से हराकर लगातार दूसरे साल यह खिताब जीता। इस सीजन दो नई टीमें कोच्चि टस्कर्स केरला और पुणे वारियर्स भी टूर्नामेंट का हिस्सा थी।

IPL 5, 2012 चैंपियन--कोलकाता नाइट राइडर्स:

गौतम गंभीर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर पहली बार आईपीएल का खिताब जीता। चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह का लगातार तीसरी बार खिताब का सपना भी टूट गया। इस साल कोच्चि टस्कर्स केरला के टूर्नामेंट से हटने के बाद केवल 9 टीमों ने भाग लिया।

IPL 6, 2013 चैंपियन-मुंबई इंडियंस:

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को 23 रनों से हराकर पहली बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया। इस सीजन डेक्कन चार्जर्स की जगह सनराइज हैदराबाद ने पहली बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया।

IPL 7, 2014 चैंपियन-कोलकाता नाइट राइडर्स:

कोलकाता नाइट राइडर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीता। महेंद्र सिंह धोनी के बाद गौतम गंभीर दो बार आईपीएल खिताब जीतने वाले दूसरे कप्तान बने। इस सीजन पुणे वारियर्स के हटने से टीमों की संख्या घटकर फिर 8 रह गई। भारत में आम चुनावों के कारण इस बार यह टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात में खेला गया।

IPL 8, 2015 चैंपियन- मंबई इंडियंस:

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को 41 रनों से हराकर दूसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा महेंद्र सिंह धोनी और गौतम गंभीर के क्लब में शामिल हो गए। इन दोनों ने दो दो बार यह खिताब अपनी टीम को जितवाया।

IPL 9, 2016 चैंपियन- सनराइजर्स हैदराबाद :

डेविड वार्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 8 रनों से हराकर इस सीजन का आईपीएल खिताब अपने नाम किया। इसके साथ ही शेन वार्न और एडम गिलक्रिस्ट के बाद डेविड वार्नर आईपीएल खिताब जीतने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान बने। इस सीजन स्पॉट फिक्सिंग में लिप्त पाये जाने के कारण राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को दो साल के लिए निलंबित किया गया।

IPL 10, 2017 चैंपियन-मुंबई इंडियंस:

मुंबई इंडियंस ने फाइनल में पुणे सुपरजाईन्ट्स को हराकर तीसरी बार आईपीएल का खिताब का जीता। इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा आईपीएल के तीन खिताब जीतने वाले पहले कप्तान बन गए। इस सीजन ओपनिंग सेरेमनी एक स्थान की जगह कई स्थानों पर आयोजित किया गया।

IPL 11, 2018 चैंपियन- चेन्नई सुपरकिंग्स

स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में बैन के बाद महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 साल बाद वापसी करते हुए यह खिताब तीसरी बार जीता। शेन वॉटसन के शानदार शतक की मदद से चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया था।

आईपीएल 2019 टाइम टेबल (IPL 2019 Time Table)

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story