Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL 2018: गेंदबाजों के कमाल से RCB की जीत, मुंबई इंडियन्स 14 रन से हारी

आरसीबी के 168 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की टीम हार्दिक पंड्या के अर्धशतक के बावजूद साउथी, सिराज और उमेश की सटीक गेंदबाजी के सामने 7 विकेट पर 157 रन ही बना सकी।

IPL 2018: गेंदबाजों के कमाल से RCB की जीत, मुंबई इंडियन्स 14 रन से हारी
X

टिम साउथी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव की तिकड़ी की धारदार गेंदबाजी से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने इंडियन प्रीमियर लीग में आज यहां मुंबई इंडियन्स को 14 रन से हराकर नाकआउट के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदों को जीवंत रखा।

आरसीबी के 168 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की टीम हार्दिक पंड्या (50) के अर्धशतक के बावजूद साउथी (25 रन पर दो विकेट), सिराज (28 रन पर दो विकेट) और उमेश (29 रन पर दो विकेट) की सटीक गेंदबाजी के सामने सात विकेट पर 157 रन ही बना सकी।

आरसीबी ने इसके साथ ही मौजूदा सत्र में मुंबई के खिलाफ उसी के मैदान पर मिली 46 रन की हार का बदला भी चुकता कर दिया। इससे पहले आरसीबी के बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे।

सलामी बल्लेबाज मनन वोहरा (45), ब्रैंडन मैकुलम (37) और कप्तान विराट कोहली (32) ने जमने के बाद विकेट गंवाए। कोलिन डि ग्रैंडहोम (10 गेंद में नाबाद 23 रन, तीन छक्के) ने मिशेल मैकलेनाघन के पारी के अंतिम ओवर में तीन छक्के सहित 24 रन जुटाकर टीम का स्कोर सात विकेट पर 167 रन तक पहुंचाया।

हार्दिक मुंबई के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने तीन ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह (चार ओवर में 22 रन पर एक विकेट) और कृणाल पंड्या (चार ओवर में 24 रन) ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए आरसीबी को बड़ा स्कोर बनाने से रोकने में अहम भूमिका निभाई।

इस जीत के साथ आरसीबी के आठ मैचों में तीन जीत से छह अंक हो गए हैं और टीम पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। मुंबई इंडियन्स के आठ मैचों में सिर्फ चार अंक हैं और उसकी नाकआउट में जगह बनाने की राह अब काफी मुश्किल हो गई है। मुंबई सातवें पायदान पर है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे मुंबई की शुरुआत बेहद खराब रही। साउथी ने पहले ही ओवर में इशान किशन (00) का बोल्ड किया जिसके बाद उमेश यादव ने चौथे ओवर में सलामी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (09) और कप्तान रोहित शर्मा (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा मुंबई का स्कोर तीन विकेट पर 21 रन किया। मुंबई की टीम ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 40 रन बनाए।

युजवेंद्र चहल की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डिकाक कीरोन पोलार्ड (13) का कैच लपकने में नाकाम रहे लेकिन मोहम्मद सिराज के अगले ओवर में उन्होंने अपनी इस गलती की भरपाई कर दी। जेपी डुमिनी (23) और हार्दिक पंड्या पांचवें विकेट के लिए 37 रन जोड़कर विकेटों के पतन पर विराम लगाया।

इसे भी पढ़ें- IPL 2018: हर 9वीं गेंद पर छक्का लगाते हैं क्रिस गेल, एक क्लिक में पढ़िए पूरा आंकड़ा

डुमिनी हालांकि 12वें ओवर में गैरजरूरी दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। मुंबई की टीम की उम्मीदें इसके बाद पंड्या बंधुओं हार्दिक और कृणाल पर टिकी थी। दोनों ने 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया।

मुंबई को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 62 रन की जरूरत थी। कृणाल ने ग्रैंडहोम पर छक्का जबकि हार्दिक ने दो चौके मारे। साउथी के 18वें ओवर में हालांकि सिर्फ पांच रन बने जिससे मुंबई को अंतिम दो ओवर में 30 रन की दरकार थी।

सिराज ने 19वें ओवर में कृणाल (23) को मनदीप के हाथों कैच कराया। इस ओवर में सिर्फ पांच रन बने। हार्दिक ने इस बीच एक रन के साथ 41 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। साउथी के अंतिम ओवर में मुंबई को 25 रन की जरूरत थी।

साउथी ने पहली ही गेंद पर हार्दिक को पवेलियन भेजकर मुंबई की उम्मीद तोड़ी। मुंबई की टीम इस ओवर में 10 रन ही बना सकी। इससे पहले रोहित ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद मुंबई के अधिकतर गेंदबाजों ने आरसीबी के बल्लेबाजों को परेशान किया।

मेजबान टीम पहले तीन ओवर में सिर्फ 11 रन ही बना सकी। मनन ने चौथे ओवर में जेपी डुमिनी को निशाना बनाते हुए उनकी लगातार गेंदों पर दो छक्के और दो चौके मारे। क्विंटन डिकाक हालांकि 13 गेंद में सिर्फ सात रन बनाने के बाद मैकलेनाघन (34 रन पर एक विकेट) की गेंद पर रोहित को कैच दे बैठे।

आरसीबी की टीम पावर प्ले में एक विकेट पर 43 रन ही बना सकी। मनन ने मयंक मार्कंडेय पर भी छक्का जड़ा लेकिन इस लेग स्पिनर की अगली गेंद पर पगबाधा हो गए। उन्होंने 31 गेंद की अपनी पारी में चार छक्के और दो चौके मारे।

इसे भी पढ़ें- ICC रैंकिंग: टीम इंडिया की बादशाहत हुई और मजबूत, ICC की तरफ से मिलेगा पुरस्कार, जानिए रैंकिंग का पूरा हाल

मैकुलम ने हार्दिक पर नोबाल और फ्री हिट पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद मार्कंडेय पर लगातार दो चौकों के साथ 12वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। कोहली ने भी बायें हाथ के स्पिनर कृणाल पर छक्का जड़ा।

वह हालांकि 24 रन के निजी स्कोर पर बुमराह की गेंद पर भाग्यशाली रहे जब गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के हाथों में चली गई लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया और मुंबई ने भी डीआरएस का सहारा नहीं लिया।

मैकुलम इसके बाद हार्दिक के सटीक निशाने का शिकार बने। आरसीबी की टीम 13 से 16 ओवर के बीच में सिर्फ 25 रन ही जुटा सकी। हार्दिक ने 17वें ओवर में मनदीप सिंह (14) और कोहली को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजने के बाद इसी ओवर में वाशिंगटन सुंदर (01) को भी चलता किया।

मनदीप ने डीप मिडविकेट पर सूर्यकुमार यादव जबकि कोहली ने लांग आन पर कीरोन पोलार्ड को कैच थमाया। सुंदर ओवर की अंतिम गेंद पर डीप मिडविकेट पर रोहित को कैच दे बैठे। डि ग्रैंडहोम ने मैकलेनाघन के पारी के अंतिम ओवर में तीन छक्कों सहित 24 रन जुटाकर टीम को सम्माजनक स्कोर तक पहुंचाया।

इनपुट- भाषा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story