Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टीम इंडिया ने जीता दूसरा टेस्ट, इंग्लैंड को दी 246 रनों से मात

टीम इंडिया ने विशाखापटनम में खेले गए दूसरे टेस्ट में विशाल अंतर से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

टीम इंडिया ने जीता दूसरा टेस्ट, इंग्लैंड को दी 246 रनों से मात
X
विशाखापटनम. पांच टेस्ट मैचों की दूसरे मैच में भारत ने इंग्लैंड को 246 रनों से हरा दिया है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के तहत विशाखापटनम में खेले गए दूसरे टेस्ट में विशाल अंतर से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। सोमवार को लंच के बाद भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पूरी टीम को 158 रनों पर समेट दिया। इंग्लैंड को जीत के लिए 405 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन वह कभी भी उसे हासिल करता नजर नहीं आया। इंग्लैंड की ओर से कप्तान ऐलेस्टर कुक ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए। भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव ने तीन-तीन और मोहम्मद शमी व रवींद्र जाडेजा ने 2-2 विकेट लिए। इंग्लैंड की उम्मीदें जो रूट से थीं, जिन्होंने विराट के हाथों जीवनदान पाने के बाद 25 रन बनाए, लेकिन आगे टिक नहीं पाए।
लंच के बाद दूसरे ओवर में अश्विन ने जफर अंसारी की गिल्लियां बिखेरकर भारत को आठवीं कामयाबी दिलाई। अंसारी गेंद के स्पिन को समझने में नाकाम रहे। गेंद लेग स्टंप के बाहर पिच हुई और मिडल स्टंप से जा टकराई। इसके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड भी 5 रन बनाकर जयंत यादव की गेंद पर LBW हो गए। ब्रॉड ने हालांकि रीव्यू का सहारा लिया लेकिन तीसरे अंपायर ने ऑन फील्ड अंपायर कुमार धर्मसेना के फैसले को सही पाया।
इंग्लैंड का आखिरी विकेट जेम्स एंडरसन के रूप में गिरा। वह पहली ही गेंद पर यादव का तीसरा शिकार बने। कप्तान ऐलेस्टर कुक (54) के विकेट गिरने के साथ चौथे दिन का खेल समाप्त हो गया था। दो विकेट पर 87 रन के स्कोर से आगे खेलने उतरी इंग्लैंड के लिए रविवार को नाबाद लौटे जो रूट (25) के साथ बेन डकेट पारी को आगे बढ़ाने उतरे। डकेट ने धैयपूर्वक खेलना शुरू किया हालांकि 16 गेंदों का सामना करने के बाद बगैर खाता खोले वह रविचंद्रन अश्विन का शिकार हुए।
इसके बाद बेन स्टोक्स (2) और मोइन अली (6) के विकेट भी जल्दी जल्दी गिर गए। रूट भी 107 गेंदों की अपनी संघर्षभरी पारी को और आगे नहीं ले जा सके और मोहम्मद समी की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। कुक और रूट के अलावा हसीब हमीद ने 25 रनों का योगदान दिया है।
भारत ने कोहली (81), अजिंक्य रहाणे (26) और जयंत यादव (नाबाद 27) की बदौलत दूसरी पारी में 204 रन बनाते हुए इंग्लैंड के सामने चौथी पारी में 405 रनों की चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा। इससे पहले भारत ने कोहली (167) और चेतेश्वर पुजारा (119) की बदौलत पहली पारी में 455 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी महज 255 रनों पर सिमट गई।
इंग्लैंड की पहली पारी समेटने में रविचंद्रन अश्विन का विशेष योगदान रहा। अश्विन ने इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों को चलता किया। अश्विन ने इससे पहले बल्ले से भी अहम योगदान देते हुए 58 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी। इंग्लैंड के लिए पहली पारी में बेन स्टोक्स (70), जोए रूट (53) और जॉनी बेयरस्टो (53) का अहम योगदान रहा। पांच मैचों की श्रृंखला में पहला मैच ड्रॉ रहा था।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top