Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टीम इंडिया ने की इंग्लैंड के खिलाफ तैयारी, ये है प्लानिंग

भारत और इंग्लैंड के बीच मोहाली में शुरू होगा तीसरा टेस्ट मैच।

टीम इंडिया ने की इंग्लैंड के खिलाफ तैयारी, ये है प्लानिंग
X
नई दिल्ली. पिछले मैच में शानदार जीत से उत्साहित भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से यहां शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट मैच में भी इंग्लैंड को स्पिन के जाल में फसाने के इरादे से उतरेगी। दूसरे टेस्ट में 246 रन से जीत के बाद विराट कोहली और टीम का आत्मविश्वास बढ़ा है। कोहली को हालांकि टीम में बदलाव करना पड़ेगा क्योंकि विकेटकीपर रिधिमान साहा जांघ में चोट के कारण बाहर है जबकि पार्थिव पटेल आठ साल बाद पहला टेस्ट खेलेंगे। इंग्लैंड के गेंदबाज कोहली को घेरने की पूरी तैयारी में लगे हैं।
भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से मोहाली में शुरू हो रहे दूसरे मैच में भी इंग्लैंड को स्पिन के जाल में फसाने के इरादे से उतरेगी। दूसरे टेस्ट में 246 रन से जीत के बाद विराट कोहली और टीम का आत्मविश्वास बढा है। कोहली को हालांकि टीम में बदलाव करना पड़ेगा क्योंकि विकेटकीपर रिद्धिमान साहा जांघ में चोट के कारण बाहर है जबकि पार्थिव पटेल आठ साल बाद पहला टेस्ट खेलेंगे। पार्थिव ने जब आखिरी टेस्ट खेला था तब मौजूदा कोच अनिल कुंबले कप्तान थे और टीम में सचिन, सहवाग, गांगुली जैसे स्टार शामिल थे। पीसीए स्टेडियम की पिच किसी समय में तेज गेंदबाजों की ऐशगाह थी लेकिन फिर उनकी कब्रगाह बन गई। अब इसे टर्निंग पिच बनाया गया है।
पार्थिव ने जब आखिरी टेस्ट खेला था तब मौजूदा कोच अनिल कुंबले कप्तान थे और टीम में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली शामिल थे। उस समय डीआरएस तकनीक नई आई थी और कई फैसले भारत के प्रतिकूल गए थे। पीसीए स्टेडियम की पिच किसी समय में तेज गेंदबाजों की ऐशगाह थी लेकिन फिर उनकी कब्रगाह बन गई। अब इसे टर्निंग पिच बनाया गया है। जहां तक कोहली का सवाल है तो ब्रिटिश मीडिया के एक हलके ने उन पर गेंद से छेड़खानी के आरोप लगाये हैं हालांकि वे इतने संजीदा नहीं है जितने फाफ डु प्लेसिस पर लगे आरोप हैं। ऐसे में कोहली भी डु प्लेसिस की तरह शतक जड़कर जवाब देना चाहेंगे।
अब तक 337 रन बना चुके कोहली इंग्लैंड के गेंदबाजों का जीना हलकान कर सकते हैं। इंग्लैंड को स्टुअर्ट ब्राड की कमी खलेगी जिसने विशाखापत्तनम में बेहतरीन गेंदबाजी की थी। जफर अंसारी की पीठ में दर्द ने इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक की चिंतायें बढा दी है। बेन डकेट को खराब फार्म के कारण बाहर रहना होगा जिनकी जगह जोस बटलर लेंगे। भारत के लिये चेतेश्वर पुजारा ने दो टेस्ट में 262 रन बनाये हैं जिसमें लगातार दो शतक शामिल है। भारत ने दोनों टेस्ट में पहली पारी में 488 और 455 रन बनाये हैं लेकिन सामूहिक प्रयास से यह रन नहीं बने। मुरली विजय, पुजारा और कोहली ने शतक जमाये हैं। अजिंक्य रहाणे चार पारियों में सिर्फ 63 रन बना सके हैं। मेलबर्न क्रिकेट मैदान और लार्डस दोनों पर शतक जमाने वाले रहाणे जैसा क्रिकेटर लंबे समय तक खराब फार्म में नहीं रह सकता।
भारत ने मोहाली के मैदान पर अपने पिछले तीन टेस्टों में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका जैसी दिग्गज टीमों को हराया और अब उसके निशाने पर इंग्लैंड की टीम होगी। मोहाली में टेस्ट क्रिकेट की शुरूआत दिसंबर 1994 में हुई थी और तब वेस्टइंडीज ने भारत को 243 रन से हराया था। लेकिन इसके बाद 22 साल में यहां खेले गए 11 टेस्ट मैचों में भारत ने एक भी मैच नहीं गंवाया है। इन 11 टेस्टों में भारत ने छह टेस्ट जीते हैं और पांच टेस्ट ड्रॉ खेले हैं। इनमें दो बार इंग्लैंड को भी हरा चुका है भारत और उससे एक ड्रॉ खेला।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story