Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारतीय जांबाजों ने रचा इतिहास, 26 साल बाद दक्षिण अफ्रीका में जीती सीरीज

दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए विराट कोहली ब्रिगेड ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 274 रन का स्‍कोर खड़ा किया।

भारतीय जांबाजों ने रचा इतिहास, 26 साल बाद दक्षिण अफ्रीका में जीती सीरीज

रोहित शर्मा के बेहतरीन शतक (115) के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने मंगलवार को यहां पांचवें वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 73 रन से पराजित कर दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में पहली सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है।

दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए विराट कोहली ब्रिगेड ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 274 रन का स्‍कोर खड़ा किया। रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 115 रन बनाए जबकि विराट कोहली ने 36 और शिखर धवन ने 34 रनों का योगदान दिया।

इसे भी पढ़ें- भारत को बड़ा झटका, ओलंपिक में इतिहास रचने वाली दीपा राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर

जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम की अच्‍छी शुरुआत के बावजूद 42.2 ओवर में 201 रन पर ही ढेर हो गई। मेजबान टीम के लिए हाशिम अमला ने सर्वाधिक 71 रन बनाए।

अंतिम वनडे 16 फरवरी को

भारत के लिए कुलदीप यादव ने चार विकेट लिए। युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या के खाते में दो-दो विकेट आए। पोर्ट एलिजाबेथ वनडे में मिली इस जीत के साथ भारतीय टीम ने सीरीज में 4-1 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का छठा एवं अंतिम वनडे 16 फरवरी को खेला जाएगा। रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

अफ्रीकी पारी की शुरुआत ठीक रही

लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए हाशिम अमला और एडेन मार्कराम ने पारी की शुरुआत की। पांच ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 23 रन था।

पारी के छठे ओवर में एडेन मार्कराम को जीवनदान मिला जब बुमराह की गेंद पर श्रेयस अय्यर कैच नहीं लपक सके। इस कैच के छूटने का जश्‍न अगले ही ओवर में मार्कराम ने भुवनेश्‍वर की गेंद पर चौका और फिर छक्‍का लगाकर मनाया।

पहली सफलता बुमराह ने दिलाई

भारतीय टीम के लिए पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने मार्कराम (32 रन) को कोहली के हाथों कैच कराकर दिलाई। इसके तुरंत बाद हार्दिक पंड्या ने जेपी डुमिनी (1) को रोहित शर्मा से कैच करा दिया। मेजबान टीम का तीसरा विकेट एबी डिविलियर्स (6) के रूप में गिरा जिन्‍हें पंड्या ने विकेटकीपर धोनी से कैच कराया।

15 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर 74 रन था। इसके बाद मिलर और अमला ने स्‍कोर को 100 रन के पार पहुंचाया। मिलर ने आज की पारी के दौरान वनडे में 2500 रन भी पूरे किए।

अमला ने खेली 71 रन की पारी

दक्षिण अफ्रीका का चौथा विकेट डेविड मिलर (36) के रूप में गिरा, उन्‍हें चहल ने बोल्‍ड किया। अमला का अर्धशतक 72 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से पूरा हुआ।

दक्षिण अफ्रीका का पांचवां विकेट अमला (71 रन, 92 गेंद, पांच चौके) के रूप में गिरा जो पंड्या के बेहतरीन थ्रो पर रन आउट हुए। छठे विकेट के रूप में एंडिले फेलुकवायो (0) को कुलदीप यादव ने बोल्‍ड किया।

यादव ने एक ओवर में झटके तीन विकेट

इसके बाद कुलदीप ने एक ही ओवर में तीन विकेट लेते हुए दक्षिण अफ्रीकी पारी को अंत के बेहद करीब पहुंचा दिया। कुलदीप ने कागिसो रबाडा (3), हेनरिक क्‍लासेन (39) और तबरेज शम्‍सी (0) के विकेट झटके। मोर्ने मोर्केल (1) के रूप में दक्षिण अफ्रीका का आखिरी विकेट युजवेंद्र चहल के खाते में गया। दक्षिण अफ्रीकी पारी 42.2 ओवर में ही पेवेलियन लौट गई।

Share it
Top