Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ENGvIND: ऋषभ पंत ने जड़ा टेस्ट करियर का पहला, राहुल के साथ हार टालने में जुटे, जानें अपडेटेड स्कोर

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पांचवां और अंतिम मैच लंदन के ''द ओवल'' मैदान पर खेला जा रहा है। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 8 विकेट के नुकसान पर 423 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 464 रनों का लक्ष्य रखा है।

ENGvIND: ऋषभ पंत ने जड़ा टेस्ट करियर का पहला, राहुल के साथ हार टालने में जुटे, जानें अपडेटेड स्कोर

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पांचवां और अंतिम मैच लंदन के 'द ओवल' मैदान पर खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 332 रन बनाए।

इसके बाद टीम इंडिया अपनी पहली पारी में सिर्फ 292 रन ही बना पाई। इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 40 रनों की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 8 विकेट के नुकसान पर 423 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 464 रनों का लक्ष्य रखा है।

जवाब में भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर 238 रन बना लिया है। केएल राहुल 132 और ऋषभ पंत 55 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

लाइव अपडेट

राहुल का शतक, पर भारत का संघर्ष जारी

केएल राहुल ने आखिर में अपनी प्रतिभा से न्याय करते हुए आज यहां शतक जमाया लेकिन उनके इस प्रयास के बावजूद भारत इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में हार टालने के लिये संघर्ष कर रहा है।

भारत ने 464 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को पांच विकेट पर 167 रन बनाए हैं। उसे जीत के लिए अब भी 297 रन की दरकार है। राहुल अभी 108 रन बनाकर खेल रहे हैं।

उन्होंने अपनी पारी में अब तक 126 गेंदों का सामना करके 17 चौके और एक छक्का लगाया है। इंग्लैंड ने हालांकि इस बीच भारत को दो झटके देकर 4-1 से श्रृंखला जीतने की संभावनाएं मजबूत की। राहुल का यह पिछले दो वर्षों में पहला और कुल पांचवां शतक है।

लगातार नौ पारियों में नाकाम रहने के बाद पहली बार उन्होंने 50 से अधिक रन बनाए। उन्होंने उपकप्तान अंजिक्य रहाणे (37) के साथ चौथे विकेट के लिए 118 रन जोड़े।

रहाणे ने मोईन अली पर पैडल स्वीप करने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया जबकि पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले हनुमा विहारी खाता भी नहीं खोल पाए।

इसे भी पढ़ें: क्या पत्नी संग भारत बंद में धरने पर बैठे थे धोनी, जानें वायरल तस्वीर के पीछे का सच

दूसरी पारी में टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही, उसके टॉप के तीन बल्लेबाज दो रन के अंदर ही पवेलियन लौट गए। भारत अभी लक्ष्य से 406 रन पीछे है।

इससे पहले इंग्लैंड की दूसरी पारी में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेल रहे एलिस्टयर कुक ने 147 रन बनाए जबकि कप्तान जो रूट ने 125 रन और बेन स्टोक्स ने 37 रन बनाए। भारत की ओर से अपना डेब्यू मैच खेल रहे हनुमा विहारी और रवींद्र जडेजा ने 3-3 विकेट जबकि मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए।

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, हनुमा विहारी, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टा, जोस बटलर, मोईन अली, आदिल राशिद, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, बेन स्टोक्स

Share it
Top