Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

#ENGvIND: जेम्स एंडरसन ने विजय को आउट कर रचा इतिहास, इस अनोखे शतक के साथ बने दूसरे गेंदबाज

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रविवार को लॉर्ड्स में अपना 100वां टेस्ट विकेट लेकर एक विशिष्ट क्लब में जगह बनाई जिसमें अब तक केवल स्पिन के जादूगर मुथैया मुरलीधरन का दबदबा था।

#ENGvIND: जेम्स एंडरसन ने विजय को आउट कर रचा इतिहास, इस अनोखे शतक के  साथ बने दूसरे गेंदबाज

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रविवार को लॉर्ड्स में अपना 100वां टेस्ट विकेट लेकर एक विशिष्ट क्लब में जगह बनाई जिसमें अब तक केवल स्पिन के जादूगर मुथैया मुरलीधरन का दबदबा था। एंडरसन किसी एक मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में विकेटों का सैकड़ा पूरा करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गये हैं।

उन्होंने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दौरान मुरली विजय को विकेट के पीछे कैच कराकर यह उपलब्धि हासिल की। एंडरसन से पहले मुरलीधरन ने ही यह उपलब्धि हासिल की थी और उन्होंने एक नहीं बल्कि तीन मैदानों पर यह अद्भुत कारनामा किया था।

इसे भी पढ़ें: #ENGvIND: खराब प्रदर्शन को लेकर टीम इंडिया की आलोचना, रोहित शर्मा और अमिताभ बच्चन ने फैन्स से लगाई गुहार

मुरलीधरन ने एसएससी कोलंबो में 166, असगिरिया स्टेडियम कैंडी में 117 और गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में 111 विकेट लिए हैं। पहली पारी में 20 रन देकर पांच विकेट लेने वाले एंडरसन को इस क्लब का सदस्य बनने के लिए भारत की दूसरी पारी शुरू होने से पहले केवल एक विकेट की दरकार थी।

श्रीलंका के बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ जल्द ही इस क्लब के तीसरे सदस्य बन सकते हैं। उन्होंने गाले में 99 विकेट लिए हैं जबकि एसएससी कोलंबो में उनके नाम पर 84 विकेट दर्ज हैं। भारत की तरफ से किसी एक मैदान पर सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम पर हैं। उन्होंने फिरोजशाह कोटला दिल्ली में 58 विकेट हासिल किये हैं।

एक मैदान पर सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप-3 गेंदबाज

खिलाडी देश मैदान मैच विकेट

मुथैया मुरलीधरन श्रीलंका कोलंबो 24 166

मुथैया मुरलीधरन श्रीलंका कैंडी 16 117

मुथैया मुरलीधरन श्रीलंका गॉल 15 111

जेम्स एंडरसन इंग्लैंड लॉडर्स 23 100

रंगना हेराथ श्रीलंका गॉल 18 99

Share it
Top