Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Uttarakhand News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ मंदिर में पूजा की, श्री आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का किया अनावरण

पीएम मोदी आदि गुरु शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची और 35 टन वजनी प्रतिमा का अनावरण कर दिया है। इसके साथ ही केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की।

Uttarakhand News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ मंदिर में पूजा की,  श्री आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का किया अनावरण
X

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) 5वीं बार केदारनाथ (Modi In Kedarnath) पहुंचे हैं। यहां पीएम मोदी आदि गुरु शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची (12 feet high statue of Adi Guru Shankaracharya) और 35 टन वजनी प्रतिमा का अनावरण किया। इसके साथ ही वह 400 करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास (Inauguration and foundation stone) कर दिया हैै।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ धाम में विकास की कई परियोजनाओं का लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने उद्घाटन के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि 5 सालों में केदारनाथ में सैकड़ों रुपए के कार्य हुए। बद्रीनाथ धाम के लिए 245 करोड़ रुपए की धनराशि आपके(प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) द्वारा स्वीकृत हुए है। गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए भी करोड़ों रुपए के कार्य स्वीकृत हो गए हैं।


इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ में 130 करोड़ रुपये की पुनर्विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में सरस्वती रिटेनिंग वॉल आस्थापथ और घाट, मंदाकिनी रिटेनिंग वॉल आस्थापथ, तीर्थ पुरोहित हाउस और मंदाकिनी नदी पर गरुड़ चट्टी पुल शामिल हैं। सीएम धामी ने कहा कि पीएम के नेतृत्व में पिछले 5 साल में प्रदेश में करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ है. रेलवे परियोजना b/w ऋषिकेश-कर्णप्रयाग पर काम चल रहा है। सरकार की भारत माला परियोजना के तहत चार धाम ऑल वेदर रोड पर काम चल रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां पहुंचकर बाबा केदारनाथ के दर्शन किए और मंदिर में पूजा अर्चना भी की। पीएम नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम में रुद्राभिषेक किया किया और विधि विधान से भगवान शिव की पूजा की। मंदिर में भगवान केदारनाथ के दर्शन किए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब देहरादून एयरपोर्ट (Prime Minister Narendra Modi Dehradun Airport) पहुंचे तो उत्तराखंड के राज्यपाल, सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह और राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Governor of Uttarakhand, retired Lieutenant General Gurmeet Singh and Chief Minister of the state Pushkar Singh Dhami) ने उनकी अगवानी की। यहां से पीएम मोदी केदारनाथ के लिए रवाना हो गए हैं। वे केदारनाथ धाम में पूजा करेंगे और आदि शंकराचार्य की मूर्ति का अनावरण करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष विमान से सुबह 6 बजकर 48 मिनट पर देहरादून के जॉली ग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। उनके स्वागत के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, मुख्य सचिव एसएस संधू, मेयर सुनील उनियाल गामा, मंत्री सुबोध उनियाल (Chief Minister Pushkar Singh Dhami, Speaker Premchand Agrawal, Former Chief Minister Trivendra Singh Rawat, Chief Secretary SS Sandhu, Mayor Sunil Uniyal Gama, Minister Subodh Uniyal) समेत कई विधायक व संगठन के पदाधिकारी मौजूद रहे।

नरेंद्र मोदी की केदारनाथ की यह पांचवीं यात्रा है। इससे साबित होता है कि केदारबाबा और चारधाम के प्रति उनकी अटूट आस्था और स्नेह है। पीएम के रूप में वे पहली बार 3 मई 2017 को केदारनाथ पहुंचे थे। इसके बाद 20 अक्टूबर 2017, 7 नवंबर 2018, 18 मई 2019 को धाम पहुंचे और पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया। 18 मई 2019 को उन्होंने केदारनाथ की एक गुफा में तपस्या भी की थी और रात भी इसी गुफा में रुके थे। अब केदारनाथ की यह उनकी पांचवीं यात्रा होगी।

Next Story