Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की भारत की तारीफ, कहा- सही समय पर सही फैसले हैं कम मौत की वजह

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत के लॉक डाउन की तारीफ की है।

Coronavirus : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की भारत की तारीफ,  कहा- सही समय पर सही फैसले हैं कम मौत की वजह
X

भारत इन्हीं दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से हर दिन मौतें हो रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत के लॉक डाउन की तारीफ की है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री के द्वारा लगाए गए समय पर लॉक डाउन की वजह से वहां के हालात थोड़े काबू में हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि अभी तक कोरोना संक्रमण का सही स्रोत पता नहीं होने की वजह से इसके फैलने के संकेत ज्यादा हैं। ऐसे में इस संक्रमण को काबू करने के लिए चरणबद्ध तरीके से काम किया जाना जरूरी है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि भारत में सही समय पर सही फैसला लेते हुए इस हालात को काबू में किया। सही समय पर लगे लॉक डाउन की वजह से ही भारत में मौत का आंकड़ा तेजी से नहीं बढ़ा है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोरोनावायरस की चैन को तोड़ने के लिए सबसे पहला सोशल डिस्टेंसिंग, फिर इसका टेस्टिंग और फिर इसका इलाज भी इसी तरह चरणबद्ध तरीके से काम किया जाएगा, तो संक्रमण पर काबू पाया जा सकता है, वहीं उसने अस्पतालों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कहां है। इसके अलावा स्वास्थ्य कर्मियों को ट्रेनिंग देने और इस संक्रमण से बचाव के लिए हर किसी को जागरूक करने के लिए कहा है।

वहीं दूसरी तरफ साउथ ईस्ट एशिया रीजन के रीजनल डायरेक्टर डॉ पूनम खेत्रपाल ने भी भारत के फैसले को सही बताया। उन्होंने कहा कि सही समय पर भारत सरकार के लिए भारत सरकार के द्वारा लिए गए सख्त फैसलों की वजह से कोरोनावायरस बहुत कम तेजी से फैला है।

लेकिन उन्होंने वही कहा कि इस लॉक डाउन को धीरे-धीरे और चरणबद्ध तरीके से ही ढील देते हुए खोला जाए। लेकिन ट्रांसमिशन पर काबू के लिए टेस्ट, आइसोलेशन और मरीजों का सही इलाज सही तरीका है। इस खतरे को कम किया जा सकता है।

और पढ़ें
Next Story