Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शिमला और कांगड़ा में 27 जुलाई से ऑनलाइन बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

हिमाचल के लोगों को अब वाहनों का पंजीकरण, लाइसेंस, टैक्स की देनदारी और परिवहन विभाग से मिलने वाली अन्य सुविधाएं ऑनलाइन मिलेंगी। परिवहन विभाग हिमाचल में ई परिवहन व्यवस्था लागू करने जा रहा है।

शिमला और कांगड़ा में 27 जुलाई से ऑनलाइन बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल के लोगों को अब वाहनों का पंजीकरण, लाइसेंस, टैक्स की देनदारी और परिवहन विभाग से मिलने वाली अन्य सुविधाएं ऑनलाइन मिलेंगी। परिवहन विभाग हिमाचल में ई परिवहन व्यवस्था लागू करने जा रहा है। पहले चरण में सरकार इसे 27 जुलाई को पायलट तौर पर शिमला और कांगड़ा में शुरू करेगा। परिवहन विभाग के निदेशक कैप्टन जेएम पठानिया ने शुक्रवार को इसकी प्रस्तुति दी। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए समय निर्धारित किया गया है। अगर अफसर निर्धारित समय में सेवाएं नहीं देता है तो उसे अप्रूव माना जाएगा। इसकी जवाबदेही अफसरों की होगी।

इस सुविधा से लोगों को परिवहन विभाग के कार्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आनलाइन लाइसेंस के दस्तावेज ऑनलाइन जमा होने के बाद विभाग की ओर से लोगों को बारी बारी से ड्राइविंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद लोगों को पास और फेल की जानकारी ऑनलाइन ही दी जाएगी। टेस्ट पास होने की स्थिति में गाड़ी का लाइसेंस भी ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसी वाहनों की रजिस्ट्रेशन भी आन लाइन होगी। पठानिया ने बताया कि सुविधा के लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। इसके माध्यम से लोगों को ऑनलाइन किया जा रहा है। सुगम केंद्रों में भी ऑनलाइन आवेदन सेवा उपलब्ध होगी।


Next Story