Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना वैक्सिनेशन : एक दिन में डेढ़ लाख लोगों को लगाया टीका, हर सोमवार चलेगा मेगा अभियान

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि विभाग ने सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को 'मेगा टीकाकरण दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

Corona Vaccination
X

कोरोना टीकाकरण

कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए हरियाणा में टीकाकरण अभियान गति पकड़ गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की कुशल योजना के परिणामस्वरूप सोमवार को एक दिन में डेढ़ लाख लोगों को कोविड-19 रोधी वैक्सीन की डोज दी गई। टीकाकरण के प्रति व्यापक रुझान को देखते हुए हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार का दिन 'मेगा टीकाकरण अभियान' के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि राज्य में 1.50 लाख लोगों को कोविड-19 रोधी वैक्सीन का टीका लगाया गया। उन्होंने बताया कि टीकाकरण अभियान के प्रति असाधारण प्रतिक्रिया, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में 90 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों की भारी प्रतिक्रिया को देखते हुए, विभाग ने सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को 'मेगा टीकाकरण दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने बताया कि आज जिन लोगों को टीका लगाया गया, उनमें से अधिकांश 60 वर्ष से अधिक आयु के और 45 से 60 वर्ष के बीच की आयु के वे लोग थे, जो किसी बीमारी से ग्रस्त हैं। विभाग ने टीकाकरण केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों के आवासों के करीब सुनिश्चित किए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इससे पहले सामाजिक न्याय और आधिकारिता विभाग, शहरी स्थानीय निकाय (ULB) और पंचायती राज संस्थाओं (PRI) के अधिकारियों के अलावा अन्य आशा वर्करों और आंगनवाड़ी वर्करों के साथ समन्वय किया था ताकि 60 साल से ऊपर की आयु के और 45 वर्ष की आयु के ऊपर के किसी बीमारी से पीड़ित लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जा सके।


Next Story