Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में विदेश से लौटे सभी साढ़े चार सौ यात्रियों की दोबारा जांच, नतीजे आए तो निकल के आई ये बात

ओमीक्रॉन (Omicron)की दहशत के बीच रायपुर जिले में आने वाले हर विदेश यात्रियों की पुन: कोविड जांच की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक अब तक सौ की रिपोर्ट मिल चुकी है जो निगेटिव है। दूर देशों की यात्रा कर वापस लौटने वाले यात्रियों को हाईरिस्क मानते हुए निगरानी(under observation) में रखा जा रहा है। पढ़िए पूरी ख़बर...

छत्तीसगढ़ में विदेश से लौटे सभी साढ़े चार सौ यात्रियों की दोबारा जांच, नतीजे आए तो निकल के आई ये बात
X

रायपुर: कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन(Omicron) की देश में दहशत के बीच राहत की खबर है कि रायपुर पहुंचे सौ की पुन: जांच में आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव मिली है। अतिरिक्त सावधानी के चलते रायपुर जिले में आने वाले हर विदेश यात्रियों की पुन: कोविड जांच की जा रही है। सबसे ज्यादा यात्री रायपुर जिले से ही संबंधित हैं।

प्रदेश में कोरोना के नए वैरिएंट के प्र‌वेश को रोकने के लिए दूर देशों की यात्रा कर वापस लौटने वाले यात्रियों को हाईरिस्क मानते हुए निगरानी(under observation) में रखा जा रहा है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अपनी जांच प्रक्रिया पूरी करने के बाद यात्री विभिन्न राज्यों में प्रवेश कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ में भी पिछले पांच दिन में साढ़े चार सौ से अधिक यात्री विभिन्न देशों से पहुंचे हैं। इनकी सूचना देकर संबंधित जिलों की निगरानी करने के निर्देश दिए जा चुके है। रायपुर जिले में अब तक करीब 180 यात्री पहुंचे हैं जिनको निगरानी में रखा गया है।

थोड़ी राहत, विदेश से लौटे सौ की जांच रिपोर्ट निगेटिव

रायपुर जिले में अतिरिक्त एहतियात बरतते हुए सभी के फिर से आरटीपीसीआर सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक अब तक सौ की रिपोर्ट मिल चुकी है जो निगेटिव है। इस दौरान इन यात्रियों को निगरानी में रखा गया है जहां उनमें कोरोना के किसी तरह के लक्षण नहीं मिले है, कुछ सैंपलों की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस बात को लेकर राहत महसूस कर रहे है कि अभी तक किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं मिली है।

14 दिन का नियम लागू

जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आ रही है उन्हें पुन: सात दिन की निगरानी में रखा जा रहा है। आठवें दिन फिर कोविड टेस्ट होगा फिर सात दिन क्वारेंटाइन में रखा जाएगा। रायपुर जिले में कल की स्थिति में 44 लोग ऐसे थे जिनका लोकेशन स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिल पाया था। माना जा रहा है कि वे दूसरे जिले में ठहर गए अथवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से रवाना होने के बाद कहीं और घूमने चले गए।

अब तक दो पॉजिटिव

प्रदेश में विदेश से लौटने वाले यात्रियों की संख्या साढ़े चार सौ से अधिक हो गई है। इन यात्रियों की सात दिन निगरानी के बाद सैंपल लेकर जांच किया जा रहा है। अब तक केवल बिलासपुर और मुंगेली में दो लोगों को पॉजिटिव पाया गया है। दोनों संक्रमित 27 नवंबर से पहले लौटे थे। उनके सैंपल जीनोम सिक्वैसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजा गया था।

सा‌वधानी बरती जा रही

विदेश से लौटने वाले नए और पुराने यात्रियों की कोविड जांच की जा रही है। अब तक किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं मिली है मगर सावधानी बरती जा रही है।

डॉ. मीरा बघेल, सीएमएचओ रायपुर

Next Story