Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Winter Health Tips: इस सर्दी रोज पीएं Chamomile Tea, इन बीमारियों से रहेंगे दूर

आप कई तरह की चाय का सेवन करते हैं। आज हम आपको ऐसी टी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो औषधीय गुणों से भरपूर है और आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है। इस टी का नाम है कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea)।

Winter Health Tips: इस सर्दी रोज पीएं Chamomile Tea, इन बीमारियों से रहेंगे दूर
X

Winter Health Tips: इस सर्दी रोज पीएं Chamomile Tea, इन बीमारियों से रहेंगे दूर

Chamomile Tea Health Benefits : आप कई तरह की चाय का सेवन करते हैं। आज हम आपको ऐसी टी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो औषधीय गुणों से भरपूर है और आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है। इस टी का नाम है कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea)। यह कैमोमाइल (Chamomile) के फूलों से बनाई जाती है। इसमें कैफीन नहीं होता है और स्वाद में हल्की मीठी लगती है।

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कैमोमाइल में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी और फ्लेवोनोइड पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह आपके दिल के लिए भी अच्छी होती है।

1- नींद लाने में मदद करती है

एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आपको नींद नहीं आती है, तो आप कैमोमाइल टी का सेवन कर सकते हैं। इसमें एपिजेनिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह एक ऐसा एंटीऑक्सिडेंट है, जो आपको नींद लाने में मदद करती है। इसी वजह से कैमोमाइल को हल्का ट्रैंक्विलाइजर भी कहा जाता है।

2- मूड स्विंग को ठीक करती है

कैमोमाइल टी से आप मूड स्विंग को भी ठीक कर सकते हैं। यह आपकी चिंता या तनाव को भी कम करने में मदद करती है। इसका सेवन करने से आपका मन शांत रहता है।

3. बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है

कैमोमाइल की चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज (Anti-Inflammatory) पाई जाती है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए वजन बढ़ना अक्सर चिंता का कारण होता है। कैमोमाइल चाय कम कैलोरी वाला पेय होने के कारण दोनों पर नियंत्रण रखती है।

4- सर्दी-जुकाम और गले की खराश में राहत

सर्दियों में आप नियमित रूप से कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको बहती नाक, गले की खराश, सर्दी और जुकाम से राहत मिलेगी।

5. पीरियड्स में होने वाले दर्द में राहत देती है

कैमोमाइल चाय में दर्द निवारक और एंटीस्पास्मोडिक गुण पाए जाते हैं, जो आपको पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत देते है। एक कप चाय पीने से गर्भाशय को आराम मिलता है।

Next Story