Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस वजह से अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे

फ्रेंडशिप डे (5 अगस्त, 2018) आने वाला है। फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। फ्रेंडशिप डे के लिए दोस्तों के प्लान्स बनना और तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है। भारत समेत अन्य देशों में कई सालों से फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट किया जाता रहा है।

इस वजह से अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे
X

Friendship Day 2018

फ्रेंडशिप डे (5 अगस्त, 2018) आने वाला है। फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। (First Sunday of August is Friendship Day) फ्रेंडशिप डे के लिए दोस्तों के प्लान्स बनना और तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है। भारत समेत अन्य देशों में कई सालों से फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट किया जाता रहा है।

फ्रेंडशिप डे के मौके पर फ्रेंड्स एक-दूसरे को विश करते हुए अपनी दोस्ती के रिश्ते को सेलिब्रेट करते हैं। फ्रेंडशिप डे के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर किस वजह से फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। साथ ही यह भी जानें कि अगस्त के पहले रविवार को ही फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: दोस्ती में घुलेगी मिठास, दोस्तों को दें ये खास तोहफे

फ्रेंडशिप डे- कब और कैसे हुई शुरुआत

फ्रेंडशिप डे के बारे में ऐसा माना जाता है कि अमेरिका में 1935 में अमेरिकी सरकार ने एक निर्दोष व्यक्ति को मार दिया। व्यक्ति की मौत के बाद उसके एक दोस्त ने आत्महत्या कर ली।

फ्रेंडशिप डे- लोगों ने दिया प्रस्ताव

इसके कारण लोगों में सरकार के प्रति काफी गुस्सा व्याप्त हो गया और जिस दिन उसके दोस्त आत्महत्या की थी उस दिन को दक्षिणी अमेरिकी लोगों ने इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day) मनाने का प्रस्ताव अमेरिकी सरकार के समक्ष रखा था।

यह भी पढ़ें: इन तरीकों से जानें आप खुद से करते हैं कितना प्यार

फ्रेंडशिप डे- 21 साल बाद प्रस्ताव को मिली मंजूरी

लेकिन सरकार लोगों की ये बात मानने को तैयार नहीं थी। जिसके बाद लोगों का गुस्सा और बढ़ गया। भीड़ के रोष को शांत करने के लिए अमेरिकी सरकार लगभग 21 साल बाद 1958 में ये प्रस्ताव मंजूर किया।

तब से ही अगस्त के पहले रविवार को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाने की घोषणा कर दी गई और हर साल अगस्त का पहला रविवार फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story