Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

शरीर में किस विटामिन की कमी से क्या होता है, जानिए यहां

आयरन और जिंक की कमी की वजह से होंठ के फटने की समस्या उत्पन्न होती है।

शरीर में किस विटामिन की कमी से क्या होता है, जानिए यहां
नई दिल्ली. कई बार हम ऐसी फूड को अपने किचन में शामिल कर लेते हैं जिससे हमें भनक तक नहीं पड़ती है कि यह फूड हमारे बॉडी के विटामिन्स को खत्म कर रहे हैं। हाल ही में हुए ब्लम सेंटर फॉर हेल्थ की एक रिसर्च के मुताबिक, हम जिस तरह के फूड का सेवन करते हैं उससे हमें पर्याप्त विटामिन नहीं मिल पाता है।
बता दें कि विटामिन की कमी से बॉडी में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं जो आगे चलकर एक बड़ी बीमारी में तब्दील हो जाती है। लेकिन विटामिन की कमी से बॉडी कई ऐसे हिंट भी देती है जिससे आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपके बॉडी किस विटामिन की कमी है। इस तरह आप कमी को दूर करके बड़ी बीमारी होने बच सकते हैं। हम आपको 7 ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं जिससे आप विटामिन का पता भी लगा सकते हैं और आसानी से दूर भी कर सकते हैं।
1. होंठ के किनारे हिस्से का फटना
अक्सर लोगों में होंठ के किनारे फटने की समस्या लगी रहती है। होंठ की समस्या महिला, पुरुष और बच्चे किसी को भी बेहद आसानी से हो जाती है। क्या आपको इस बात की जानकारी है कि आपमें किस विटामिन की कमी है तो बता दें कि आयरन और जिंक की कमी की वजह से यह समस्या उत्पन्न होती है।
उपाय- इस समस्या से निजात पाने के लिए आप अपने डाइट में अंडे, पत्तागोभी, शिमला मिर्च, मूंगफली को शामिल कर सकते हैं इससे आपके होंठ फटने की समस्या आसानी से खत्म हो जाएगी।
2. स्किन पर दाने होना
स्किन पर छोटे दाने होना विटामिन A और C की कमी को दर्शाता है। और अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या आ रही है तो आप इस बात का पता लगाकर विटामिन की समस्या को दूर कर सकते हैं। बता दें कि विटामिन की कमी कमी की वजह से ही स्किन खराब और रुखी होने लगती है।
उपाय- विटामिन A और C की समस्या से छुटकारा पाने के लिए उबले अंडे, पत्तागोभी, नट्स और केला अपनी डाइट में शामिल करें।
3. बाल झड़ना
बालों का झड़ना बेहद आम बात है यह समस्या जिंक औऱ प्रोटीन की कमी से होती है। जिसकी वजह से बालों की सारी चमक चली जाती है।
उपाय- अंडे, दाल, बादाम, चने, नट्स और कद्दू यह सभी विटामिन्स की कमी को दूर करता है।
साभार- everydayhealth
आगे की स्लाइड में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top