Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शंख बजाने के फायदे : शंख बजाने से पास नहीं भटकेंगी ये 5 जानलेवा बीमारी

हिंदू धर्म और शास्त्रों में सुबह-शाम शंख बजाने को बेहद शुभ माना जाता है। क्योंकि शंख बजाने से उत्पन्न होने वाली ध्वनि से नकारात्‍मक ऊर्जा आती और बुरी शक्तियां दूर रहती है साथ ही वातावरण में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया खत्म होते हैं और वातावरण शुद्ध होता है। शंख बजाने से बैक्टीरिया नष्ट होने वाली बात को वैज्ञानिकों ने भी कई शोधों में सही पाया। शंख बजाने से सिर्फ वातावरण ही शुद्ध नहीं होता है बल्कि आपको कई सारी बीमारियों को भी खत्म करने में कारगर होता है।

शंख बजाने के फायदे : शंख बजाने से पास नहीं भटकेंगी ये 5 जानलेवा बीमारी
X

Shankh Bajane ke Fayde

हिंदू धर्म और शास्त्रों में सुबह-शाम शंख बजाने को बेहद शुभ माना जाता है। क्योंकि शंख बजाने से उत्पन्न होने वाली ध्वनि से नकारात्‍मक ऊर्जा आती और बुरी शक्तियां दूर रहती है साथ ही वातावरण में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया खत्म होते हैं और वातावरण शुद्ध होता है। शंख बजाने से बैक्टीरिया नष्ट होने वाली बात को वैज्ञानिकों ने भी कई शोधों में सही पाया। शंख बजाने से सिर्फ वातावरण ही शुद्ध नहीं होता है बल्कि आपको कई सारी बीमारियों को भी खत्म करने में कारगर होता है। इसलिए आज हम आपको शंख बजाने के फायदे के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप आजमाकर अपनी कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

शंख बजाने के फायदे :

शंख बजाने के फायदे 1

सांस संबंधी और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों में शंख बजाना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि शंख बजाने से फेफड़ों की एक्सरसाइज होती है। अगर नियमित रूप से शंख बजाया जाता है तो इससे चेहरे, श्वसन तंत्र, श्रवण तंत्र से जुड़ी परेशानियों में लाभ मिलता है।

शंख बजाने के फायदे 2

शंख में प्राकृतिक कैल्शियम, गंधक और फॉस्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ऐसे में अगर रात को शंख में पानी भरकर रखें और सुबह उसका सेवन करने से जहां बोलने में होने वाली परेशानी दूर होती है साथ ही हड्डियां और दांतों में मजबूती भी आती है। तो वहीं शंख के पानी से शरीर पर मसाज करने से त्वचा संबंधी रोगों में राहत मिलती है। इसके अलावा एलर्जी, रैशेज, सफेद दाग भी दूर होते हैं।

शंख बजाने के फायदे 3

अगर आप ड्राई आई सिंड्रोम, सूजन, आंखों में इंफेक्‍शन आदि आंखों से जुड़ी बीमारियों से परेशान है, तो ऐसे में शंख में रात को पानी भरकर रखें और अगली सुबह उस पानी से अपनी आंखों को धोने के साथ ही पुतलियों को दांए-बाएं घुमाएं। इस उपाय को 3-4 बार करने पर कुछ ही दिनों में राहत मिल जाती है।

शंख बजाने के फायदे 4

शंख बजाने से गले और फेफड़ों के साथ ही प्रोस्‍टेट संबधी में बीमारियों में लाभ होता है। इसके अलावा शंख बजाने से गुर्दे की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

शंख बजाने के फायदे 5

रोजाना कुछ देर शंख बजाने या शंख की ध्वनि सुनने से दिल की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही नियमित शंख बजाने से कार्य करने की क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story