Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

''पोकेमोन गो'' गेम खेलने से 41 दिन बढ़ जाएगी उम्रः स्टडी

पोकेमोन गेम खेतने वाले यूजर में 25 फीसदी एक्स्ट्रा एक्टीविटीज होती है।

पोकेमोन गो गेम खेलने से 41 दिन बढ़ जाएगी उम्रः स्टडी
X
नई दिल्ली. सबसे लोकप्रिय पोगेमोन गो गेम पिछले कुछ दिनों से काफी चर्चा का विषय था कि इस गेम को खेलने से लोग मौत के मुंह तक पहुंच रहे हैं, लेकिन क्या आप कभी सोच सकते हैं कि एक गेम आपकी उम्र बढ़ा सकती है तो आपका जवाब यही होगा कि ऐसा नामुमकिन है लेकिन ये बात बिल्कुल सही है। ये हम नहीं बल्कि हाल में हुई स्टडी कहती है।
बता दें कि अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय और माइक्रोसॉफ्ट में शोधकर्ताओं ने रिसर्च किया और रिसर्च के मुताबिक, अगर आप नियमित रूप से इस गेम को खेलते हैं तो आप अपने जीवन में अतिरिक्त 41 दिनों जोड़ सकते हैं। यह रिएलिटी गेम स्वास्थ्य के लिए थोड़े खतरनाक साबित हो सकते हैं उसके बावजूद रिसर्चर्स ने दावा किया है कि इस गेम को खेलने से आपको लाइफ के कुछ दिन और मिल जाएंगे।
आखिर पोकेमोन गेम से कैसे बढ़ेगी उम्र? इस सवाल पर रिसर्चर्स ने बताया कि यह गेम रियल लाइफ में यूजर को पोकेमोन के कैरेक्टर को खोजकर मारने के लिए उकसाता है। यह गेम लोगों को खतरनाक रास्तों पर चलने के लिए मजबूर करता है, उन्हे चोटें आती है। इसके बावजूद नए अध्ययन से पता चलता है यह गेम कुछ हद तक जीवन प्रत्याशा को प्रभावित कर सकता है।
लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि इस गेम को जब कोई शख्स खेलता है तो वह एक दिन में 1,473 के करीब कदम चलता है जो कि 25 फीसदी एक्स्ट्रा एक्टीविटीज है। जिनकी उम्र 15 से 49 है और अगर वह एक्स्ट्रा स्टेप्स चलें तो जीवन में 41 दिन बढ़ जाता है।
विशेषतौर पर यह गेम डेली एक्टीविटी को बढ़ाता है। दरअसल, यह गेम उन लोगों के लिए परफेक्ट है जो परंपरागत रूप से सक्रिय नहीं हैं। उन्होंने यह भी पाया कि पोकेमोन गेम से जो लोग ज्यादा एक्टिव नहीं थे वह भी काफी हद तक एक्टिव हो गए हैं।
साभार- business standard
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story