Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गर्भावास्था में अचार खाने के फायदे

आपने भी अक्सर प्रेग्नेंसी को दौरान महिलाओं को अचार खाने का मन करने वाली बात जरूर सुनी होगी। लेकिन क्या प्रेग्नेंसी में मसालेदार चटपटा अचार खाना फायदेमंद होता है। गर्भावास्था में महिलाओं को अपनी डाइट और सेहत का खास ख्याल रखना होता है। क्योंकि ऐसे में एक छोटी सी गलती काफी बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है।

गर्भावास्था में अचार खाने के फायदे
आपने भी अक्सर प्रेग्नेंसी को दौरान महिलाओं को अचार खाने का मन करने वाली बात जरूर सुनी होगी। लेकिन क्या प्रेग्नेंसी में मसालेदार चटपटा अचार खाना फायदेमंद होता है। गर्भावास्था में महिलाओं को अपनी डाइट और सेहत का खास ख्याल रखना होता है।
क्योंकि ऐसे में एक छोटी सी गलती काफी बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। इसलिए आज हम आपको गर्भावास्था में अचार खाएं या नहीं के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप प्रेग्नेंसी में किसी भी तरह की गलती करने से बच सकें और अपनी सेहत के साथ शिशु का ख्याल रख सकें।

गर्भावास्था में अचार खाएं या नहीं

प्रेग्नेंसी या गर्भावास्था में अचार खाना पूरी तरह से सुरक्षित होता है। खासकर जब वो घर में बनाया गया हो।क्योंकि घर में बने अचार में साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाता है, साथ ही अचार में साइट्रिक एसिड और सोडियम बेंजोएट जैसे प्रीज़र्वटिव की मात्रा नहीं होती है जबकि बाजार में उपलब्ध अचारों में इनकी मात्रा बहुत अधिक होती है।
लेकिन गर्भावास्था में अचार का एक सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए, क्योंकि अचार में बहुत ज्यादा मसाले होते हैं। जिसके ज्यादा सेवन करने से एसिड रिफ्लैक्स और हार्टबर्न जैसी परेशानी हो सकती है। जिसका असर आपके और बच्चे के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान अचार खाने के फायदे (Benefits Of Eating Pickles During Pregnancy in Hindi)

गर्भावस्था के दौरान अचार खाने के फायदे 1

गर्भावास्था के दौरान में महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होता है। जिसमें सबसे पहले शरीर में विटामिन्स और जरूरी मिनरल्स को सप्लीमेंट्स के जरिए पूरा किया जाता है। ऐसे में अगर रोजाना एक सीमित मात्रा में अचार का सेवन किया जाए तो शरीर की विटामिन्स और मिनरल्स की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान अचार खाने के फायदे 2

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप अचार का सीमित मात्रा में सेवन करती हैं, तो इससे आप शरीर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

गर्भावस्था के दौरान अचार खाने के फायदे 3

अचार में कोलेस्ट्रॉल और वसा यानि फैट बेहद ही कम मात्रा में पाया जाता है। जिससे अचार के सेवन करने से शरीर में मोटापा या दिल से जुड़ी बीमारियों को रोक सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान अचार खाने के फायदे 4

गर्भावास्था के दौरान का सीमित मात्रा में सेवन करने से अचार में मौजूद पोटेशियम और सोडियम की वजह से शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स को सुचार रूप से काम करने मदद मिलती है।

गर्भावस्था के दौरान अचार खाने के फायदे 5

गर्भावास्था के समय अचार का सीमित मात्रा में सेवन करने से आंतो में अच्छे बैक्टीरिया में बढ़ोतरी होती है। जिससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है।
Next Story
Share it
Top