Logo
election banner
When to Drink Milk: दूध में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से इसे फुल मील भी कहा जाता है। अगर सही समय पर दूध पिया जाए तो ये काफी फायदेमंद होता है।

When to Drink Milk: दूध पिओगे तो ताकतवर बनोगे..ये जुमला हर घर में सुना जा सकता है। दूध में गुण ही ऐसे हैं कि इसे रोज पीने की सलाह दी जाती है। दूध में पोषण का भंडार है, यही वजह है कि इसे फुल मील भी माना जाता है। ज्यादातर लोग रोजाना दूध पीते हैं। कोई सुबह दूध पीना पसंद करता है तो कोई रात को, कई लोग तो दिन में भी दूध पी लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध पीने का सबसे अच्छा वक्त कौन सा होता है?

ये सवाल कई लोगों के दिमाग में कौंध सकता है कि आखिर दूध पीने का सबसे अच्छा समय कौन सा है। किस समय दूध पीने पर सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। TOI के मुताबिक न्यूट्रेसी लाइफस्टाइल की फाउंडर एमबीबीएस एवं न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. रोहिणी पाटिल कहती हैं कि हमारे शरीर की सर्केडियन रिदम और दूध की न्यूट्रिशनल कंपोजिशन के आधार पर रिकमेंडेशन दिया गया है। 

किस वक्त दूध पिएं?
दूध पीना शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है, ये हम सभी जानते हैं। डॉ. रोहिणी के मुताबिक 'दूध अमीनो एसिड ट्राइप्टोफेन का नेचुरल सोर्स है जो कि सेरोटोनिन और मेलाटोनिन लेवल सुधारता है। दूध में मौजूद न्यूट्रोट्रांसमिटर्स मूड और स्लीप को रेगुलेट करने में मदद करते हैं। शाम को दूध पिया जाए तो इसका अच्छा इफेक्ट होता है। इससे बॉडी रिलैक्स होती है और बेहतर नींद आने में मदद मिलती है।'

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Seeds: रातभर पानी में भिगोकर खाएं यह काले बीज, लटकी तोंद हो जाएगी अंदर, हड्डियां बनेंगी मजबूत 

दूध है पोषण का भंडार
डॉ. रोहिणी आगे कहती हैं कि दूध में कैल्शियम और विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों को मजबूती देने के लिए बहुत जरूरी है। शाम को दूध पीने से ये सुनिश्चित होने में मदद मिलती है कि दूध के सभी न्यूट्रिएंट्स प्रभावी तरीके से एब्जॉर्ब हो सकें। इस वक्त रेगुलर दूध पीने से हड्डियों, दांतों और ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Drinks: सुबह उठकर पी लें 5 ड्रिंक, धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा बाहर, दिल की नहीं रहेगी चिंता

जिन लोगों को दूध से एलर्जी है या फिर लेक्टोस इनटॉलरेंस है वे लोग दूध के विकल्प के तौर पर बादाम या सोया मिल्क को ले सकते हैं। दूध कभी भी पिया जाए फायदेमंद ही होता है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा फायदा उठाने के लिए शाम का वक्त सबसे अच्छा हो सकता है। 

jindal steel Ad
5379487