Logo
election banner
Healthy Drinks to Reduce High Cholestrol: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना दिल के लिए खतरनाक होता है। कुछ मॉर्निंग ड्रिंक्स इन्हें घटाने में मदद करते हैं।

Healthy Drinks to Reduce High Cholestrol: उम्रभर सेहतमंद रहने के लिए अपने दिल का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। हार्ट की मजबूती शरीर को बेहतर तरीके से चलाने के लिए जरूरी है। बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए खतरनाक होता है और इसका लेवल अगर बढ़ जाए तो ये हार्ट अटैक की वजह भी बन सकता है। ये जरूरी है कि समय रहते ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जाए। इसमें 5 मॉर्निंग ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकते हैं। 

सुबह उठकर इन ड्रिंक्स को पीने से दिल तो मजबूत होगा ही, शरीर को दूसरे बड़े फायदे मिलेंगे। दिल की सेहत को लेकर आप फिक्रमंद हैं तो आज से ही इन्हें पीना शुरू कर दें। HT की खबर के मुताबिक डॉ. प्रणव घोडे ने कुछ मॉर्निंग ड्रिंक पीने की सलाह दी है।

5 मॉर्निंग ड्रिंक दिल रखेंगे हेल्दी

ग्रीन टी - आजकल ग्रीन टी पीना आम हो गया है। ये सेहत के लिए फायदेमंद होती है। ग्रीन टी में पॉलिफेनॉल्स होते हैं जिसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। रिसर्च बताती हैं कि ये पॉलिफेनॉल्स कोलेस्ट्रॉल मिलते हैं और उसके अवशोषणको कम कर देते हैं, जिससे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है। 

चिया सीड्स और सोया मिल्क - सोया मिल्क में चिया सीड्स को मिलाकर पीना दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है। ये दोनों ही चीजें फाइबर से भरपूर हैं। इनमें काफी प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। चिया सीड्स गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है, वहीं सोया मिल्क बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करता है। 

इसे भी पढ़ें: Foods to Eat Empty Stomach: खाली पेट खा लें 5 चीजें, शरीर का हो जाएगा कायापलट, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए बड़े फायदे

चुकंदर, गाजर जूस - दिल को हेल्दी रखने के लिए चुकंदर और गाजर से तैयार मॉर्निंग ड्रिंक एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इनमें मौजूद कंपाउंड कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करते हैं। गाजर में केरोटेनॉइड्स जैसे बीटा-केरोटिन होता है जो कोलेस्ट्रॉल को एब्जॉर्ब करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं। 

अदरक, नींबू जूस - ज्यादातर लोग सुबह उठकर नींबू पानी पीना पसंद करते हैं। अगर इसमें अदरक को भी मिला दिया जाए तो ये हेल्दी ड्रिंक दिल के लिए भी हितकारी बन जाता है। अदरक में टोटल कोलेस्ट्रॉल, बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लाइसेराइड लेवल को कम करने के गुण होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Constipation Home Remedies: 3 आदतों में करें बदलाव, कभी नहीं होगी कब्ज की समस्या! सुबह पेट होगा एकदम साफ

टमाटर जूस - टमाटर का सेवन आपके दिल को सुरक्षित रख सकता है। रोजाना सुबह टमाटर का जूस पीने से हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है। टमाटर में लाइकोपिन पाया जाता है। रिसर्च में पाया गया है कि टमाटर जूस कोलेस्ट्रॉल को घटाने में असरदार होता है। 

jindal steel Ad
5379487