Logo
election banner
Constipation Home Remedies: कॉन्सटिपेशन यानी कब्ज की समस्या आम है। इस परेशानी से हर कोई कभी न कभी दो-चार होता है। कुछ आदतों में बदलाव कर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है।

Constipation Home Remedies: कब्ज लाइफस्टाइल और गलत खान-पान से जुड़ी समस्या है। हर किसी को कभी न कभी कब्ज का सामना करना पड़ता है। कई लोग तो कब्ज से इतने परेशान रहते हैं कि उन्हें लंबे वक्त तक टॉयलेट में बैठा रहना पड़ता है। अगर कब्ज ज्यादा दिनों तक बनी रहे तो इससे कई गंभीर बीमारियां पैदा हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि ऐसी आदतें और खान-पान को अपना लिया जाए जिससे कब्ज की समस्या पूरी तरह से दूर हो जाए। 

कब्ज होने की सूरत में डाइजेशन सिस्टम स्लो हो जाता है और इससे गट स्पीड भी प्रभावित होती है। ऐसे में जरूरी है कि ऐसी आदतों को अपनाया जाए और ऐसी चीजें खायी जाएं जो कब्ज को दूर रखने में हेल्पफुल हों। 

इन वजहों से होती है कब्ज
कब्ज सीधे तौर पर लाइफस्टाइल और खान-पान से जुड़ी समस्या है। ऐसे में आप अगर इसे लेकर डिसिप्लीन नहीं है तो कब्ज की समस्या बनी रह सकती है। कम पानी पीना, फल सब्जियां न खाना या लंबे वक्त तक एक ही जगह पर बैठे रहना कब्ज की वजह बन सकते हैं। इसके अलावा मेडिकेशन, हार्मोन में बदलाव और ज्यादा तले-गले फूड आइटम्स को खाना भी कब्ज की समस्या को पैदा करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Pomegranate Juice Benefits: खून बढ़ाने के लिए पिएं अनार का जूस, स्किन में लौटेगी चमक, इम्यूनिटी भी बढ़ेगी

इस तरह दूर करें कब्ज 

खूब पानी पिएं - कब्ज की समस्या अक्सर उन लोगों को ज्यादा रहती है जो कि कम पानी पीते हैं। पानी पीने से आंतों की गति तेज होती है और स्टूल सॉफ्ट होता है, जिससे आसानी से स्टूल पास हो जाता है और कब्ज की समस्या नहीं हो पाती है। पर्याप्त पानी पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन भी नहीं होता है। रोजाना औसतन 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही लिक्विड चीजें भी डाइट में शामिल करना जरूरी है। 

फाइबर रिच फूड - कब्ज का अगर कोई दुश्मन है तो वो है फाइबर रिच फूड्स। पाचन क्रिया को सुधारने के साथ ही कब्ज को दूर करने में ये काफी असरदार हैं। सभी तरह के फल, हरी पत्तेदार सब्जियों में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। इन्हें रेगुलर खाने से धीरे-धीरे कब्ज की परेशानी खत्म होने लगती है और पेट एकदम नरम हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Nutmeg Benefits: गैस-बदहजमी से हैं परेशान, ठीक से नींद भी नहीं आती? रात में दूध में मिलाकर पिएं ये चीज; मिल जाएगी राहत

एक्सरसाइज़ - कब्ज को पूरी तरह से जड़ से मिटाने के लिए नियमित एक्सरसाइज़ करना भी बेहद जरूरी है। कब्ज की समस्या से निजात दिलाने के लिए वॉकिंग एक बेहतरीन विकल्प है। वॉकिंग से आंतों की मसाज हो जाती है और इससे कब्ज की समस्या नहीं हो पाती। इस बात का ध्यान रखें कि तेल और मसालेदार चीजों को खाना बंद करें या इनका सेवन बेहद कम कर दें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487