Logo
election banner
Chia Seeds Benefits: आप अगर अपनी बढ़ती तोंद से परेशान हैं तो चिया सीड्स को खाना शुरू कर दें। कुछ ही दिन में फर्क नजर आने लगेगा।

Chia Seeds Benefits: छोटे-छोटे दिखने वाले काले बीज यानी चिया सीड्स गुणों के मामले में काफी बड़े हैं। इन्हें खाने से शरीर से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाती है। आजकल की लाइफस्टाइल में सबसे बड़ी समस्या मोटापे के तौर पर उभरी है। एक बार अगर बॉडी में फैट चढ़ जाए तो उसे घटाना बेहद मुश्किल होता है। आप अगर कई कोशिशों के बाद भी वजन को कम नहीं कर पा रहे हैं तो चिया सीड्स का सेवन आपको लाभ पहुंचा सकता है। विटामिंस, न्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर चिया सीड्स हड्डियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। 

मोटापा घटाने के लिए रात में चिया सीड्स को भिगोकर सुबह उन्हें खाएं। कुछ ही वक्त में अंतर दिखने लगेगा। ओनलीमायहेल्थ के मुताबिक आइए जानते हैं भिगोए चिया सीड्स खाने के बड़े फायदे। 

चिया सीड्स खाने के फायदे

मोटापा - चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन के साथ ही फाइबर भी काफी मात्रा में होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। ऐसे में सुबह भिगोया चिया सीड्स अगर खाया जाए तो इससे क्रेविंग शांत होती है और ज्यादा वक्त तक पेट भरा महसूस होता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Drinks: सुबह उठकर पी लें 5 ड्रिंक, धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा बाहर, दिल की नहीं रहेगी चिंता

हड्डियां - बढ़ती उम्र के साथ सबसे बड़ी समस्या हड्डियों के कमजोर होने की आती है। इसके लिए चिया सीड्स को खाना फायदेमंद रहेगा। चिया सीड्स में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कि बोन्स को स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसे खाने से ऑस्टियोपोरेसिस जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव हो सकता है। 

डाइजेशन - गट हेल्थ को बेहतर बनाने में भिगोया चिया सीड्स काफी मददगार हो सकता है। इसे खाने से डाइजेशन सिस्टम में सुधार आता है क्योंकि इसमें फाइबर काफी पाया जाता है। चिया सीड्स ब्लोटिंग, कब्ज, अपच जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है। 

इसे भी पढ़ें: Nutmeg Benefits: गैस-बदहजमी से हैं परेशान, ठीक से नींद भी नहीं आती? रात में दूध में मिलाकर पिएं ये चीज; मिल जाएगी राहत

हार्ट हेल्थ - चिया सीड्स को रात में भिगोकर सुबह खाना दिल की सेहत के लिए भी लाभकारी हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट को हेल्दी बनाए रखने का काम करता है। कार्डियोवस्कुलर डिजीज में चिया सीड्स खान फायदेमंद होता है। 

jindal steel Ad
5379487