Logo
election banner
How to Make Paneer: बाजार में मिलने वाला पनीर काफी सॉफ्ट होता है। ऐसा ही पनीर आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं। ये पनीर नरम होने के साथ ही बाजार के मुकाबले सस्ता भी पड़ेगा।

How to Make Paneer: पनीर को देखकर ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। होटल या रेस्तरां में पनीर से बनी सब्जी और अन्य डिशेज की जमकर डिमांड रहती है। मार्केट में मिलने वाला पनीर एकदम सॉफ्ट होता है और इसका टेस्ट सभी को काफी पसंद आता है। आप अगर पनीर खाने का शौक रखते हैं तो बाजार जैसा सॉफ्ट और टेस्टी पनीर घर पर भी तैयार कर सकते हैं। 

घर पर पनीर बनाने से आपको न इसके हाइजीन की चिंता रहेगी और मार्केट के मुकाबले इसकी कीमत भी काफी कम रहेगी। पनीर घर पर बनाना भी काफी आसान है। आइए जान लेते हैं इसे तैयार करने की विधि।

पनीर बनाने के लिए सामग्री
दूध - 2 लीटर
नींबू रस - 2 टेबलस्पून

पनीर बनाने की विधि
घर पर पनीर बनाना काफी आसान है। आसान तरीको को फॉलो कर इसे तैयार किया जा सकता है। सबसे पहले एक गहरे तले वाले बड़े बर्तन में दूध डालें और उसे मीडियम आंच पर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। जब दूध में उबाल आना शुरू हो जाए तो गैस को बंद कर दें और लगभग 1 मिनट तक इंतजार करें। 

इसे भी पढ़ें: Tips and Tricks: ध्यान हटते ही दूध उबलकर बर्तन से बाहर गिर जाता है, 4 तरीके अपनाएं, नहीं होगा ऐसा दोबारा

इसके बाद दूध में धीरे-धीरे नींबू का रस डालें। इस दौरान बड़ी चम्मच की मदद से दूध को हिलाते भी जाएं। कुछ देर के लिए दूध को छोड़ दें। 2-3 मिनट में दूध फट जाएगा। अब एक मलमल का कपड़ा लें और फटे हुए दूध को छानकर पानी अलग कर दें। अब कपड़े में जो बचा है वो क्रम्बल्ड पनीर है। आप चाहें तो इस पनीर का भी सब्जी या अन्य चीजों में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Honey Facts: गर्म करने से क्या शहद ज़हरीला हो जाता है? बेहद आसान है इसका जवाब, सीख जाएंगे खाने का सही तरीका

ठोस पनीर बनाने के लिए मलमल के कपड़े में मौजूद पनीर को अच्छी तरह से दबाएं और उसका अतिरिक्त पानी निकालें। इसके बाद पनीर को कपड़े से ढककर उसके ऊपर कोई भारी चीज रख दें, जिससे पनीर में मौजूद जो बचा पानी है वो भी निकल जाए। पनीर को 2 घंटे तक दबा रहने दें। इसके बाद कपड़े को खोलें। ठोस पनीर बनकर तैयार हो चुका है। इसे चौकोर काट लें या फिर इसे कद्दूकस कर इस्तेमाल करें। 

5379487