Logo
election banner
Honey Facts: कई लोगों के बीच ये बहस का विषय होता है कि शहद गर्म करने से जहरीला हो जाता है या नहीं? आइए जानते हैं इस सवाल का आसान जवाब।

Honey Facts: शहद हर भारतीय घर में आसानी से मिल जाता है। औषधीय गुणों से भरा शहद कई दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर पर आयुर्वेद में इसके विशेष गुण बताए गए हैं। कई लोगों का मानना है कि शहद का उपयोग भले ही काफी फायदेमंद हो, लेकिन अगर शहद गर्म कर दिया जाए तो इसकी तासीर बदल जाती है और ये जहरीला हो जाता है। गर्म शहद को खाने से शरीर को काफी नुकसान पहुंच सकता है। आपके मन में भी अगर ऐसा ही सवाल है तो इसका सही जवाब जानना जरूरी है। 

गर्म शहद क्या ज़हरीला हो जाता है?
शहद के गुण किसी से छिपे नहीं है। कई लोगों का मानना है कि शहद को गर्म करके नहीं खाना चाहिए। इसे लेकर The Masala Lab के ऑथर क्रिश अशोक ने अपने ऑफिशियल अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में उन्होंने शहद से जुड़ी बातों को साझा किया है। उन्होंने गर्म शहद को लेकर भी बात कही है। 

इसे भी पढ़ें: Harmone Changes: अचानक तेज़ गुस्सा आने की वजह नहीं समझ पाते? इस हार्मोन के बढ़ने से बदल जाता है अच्छा मूड

उन्होंने पोस्ट में लिखा 'इंटरनेट पर सबसे ज्यादा लिखा जाता है कि आयुर्वेद के मुताबिक और हंसने वाली चीज ये है कि कोई भी असली सोर्स तक नहीं जाना चाहता। 2000 साल पहले मिलने वाले शहद के मुकाबले आज शहद आसानी से मिलता है। कच्चा, अनफिल्टर्ड, अनपॉश्चराइड शहद आज की दुनिया में रिस्की प्रोडक्ट है। बच्चे बॉटल वाले इस कच्चे शहद से बच्चों में होने वाली समस्याओं को अक्सर देखते हैं।'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Krish Ashok (@_masalalab)

पोषण में आती है कमी
क्रिश के मुताबिक आप पॉश्चराइज्ड शहद को खरीदे और उसे कैसे भी इस्तेमाल करें। वे कहते हैं कि शहद को गर्म करने से उसमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व जैसे एंजाइम और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं। लेकिन शहद जहरीला नहीं होता है। जैसे कि हम सब्जियों को तेल में पकाते हैं तो उनके पोषक तत्वों में कमी आ जाती है, लेकिन वे जहरीली नहीं होती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Juices For Thyroid: थायराइड से परेशान हैं तो पीना शुरू कर दें 3 जूस, नहीं बढ़ेगी परेशानी, रहेंगे एकदम फिट

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शहद को गर्म करने से उसे दूसरे इन्ग्रेडिएंट्स में मिलाना काफी आसान हो जाता है। हालांकि इससे शहद के कुछ एंजाइम्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स में कमी देखी जाती है। 

5379487