Logo
election banner
Health News: कई बार किसी बात पर अचानक तेज गुस्सा आ जाता है। आखिर ऐसा क्यों होता है, कौन सा हार्मोन इसके पीछे काम करता है। आइए जानते हैं इसके बारे में..

Harmone Changes Effects: कई लोग छोटी-छोटी बातों पर ही गुस्सा हो जाते हैं। सामान्य सी दिखने वाली चीजें भी उनमें एंगर पैदा कर देती हैं। वैसे तो गुस्सा हर किसी को कभी न कभी आता ही है, लेकिन कई बार ये सवाल भी पैदा होता है कि हमें आखिर गुस्सा क्यों आता है। ऐसा आखिर क्या होता है कि अच्छा भला मूड अचानक ही चेंज हो जाता है। कुछ वक्त पहले हंसता हुआ आदमी अचानक से चिल्लाने लगता है या फिर उसका चेहरा गुस्से से लाल हो जाता है। 

गुस्सा आने के पीछे की असल वजह दरअसल हार्मोन का बैलेंस बिगड़ना है। शरीर में अगर कुछ हार्मोन ज्यादा सिक्रेट होने लगते हैं तो गुस्सा आने लगता है। My.klarity.health के मुताबिक हार्मोंस में उतार-चढ़ाव हमारे मूड को बदलने के लिए जिम्मेदार होता है। 

मूड में बदलाव लाते हैं हार्मोंस
हमारे मूड में बदलाव की वजह हार्मोंस के बैलेस में बदलाव होना होता है। कई बार हम छोटी सी बात पर बहुत खुश हो जाते हैं, कभी कोई बात उदासी पैदा कर देती है। इसी तरह कई बार कुछ ऐसा हो जाता है जो हमारे अंदर एकदम से गुस्सा बढ़ा देता है। 

इसे भी पढ़ें: Juices For Thyroid: थायराइड से परेशान हैं तो पीना शुरू कर दें 3 जूस, नहीं बढ़ेगी परेशानी, रहेंगे एकदम फिट

गुस्से के पीछे हैं 2 हार्मोन
गुस्सा करना कोई पसंद नहीं करता है, लेकिन अचानक कुछ ऐसा होता है कि तेज गुस्सा आ जाता है। इसके पीछे दो हार्मोन मुख्य वजह होते हैं, ये हैं एंड्रेनालिन और कोर्टिसोल। इन हार्मोन का बैलेंस बिगड़ने पर ही गुस्सा या तनाव महसूस होता है। आप जब किसी मुश्किल हालात में होते हैं तो शरीर इन हार्मोंस को छोड़ने लगता है जिससे धड़कन तेज हो जाती है। मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता है और गुस्सा आने लगता है। 

गुस्सा शांत करने के टिप्स

गहरी सांस - जब भी आपको गुस्सा आए और आप उसे काबू में रखना चाहते हैं तो भीड़ से अलग हो जाएं और अकेले में कुछ देर बैठें। आंख बंद करें और 15 से 20 बार गहरी सांसें लें। कुछ ही देर में आप बेहतर महसूस करने लगेंगे। दिमाग शांत होते ही आप पहले से बेहतर तरीके से सोचना शुरू कर देंगे और गुस्सा शांत हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Vitamin D and Calcium: शरीर में कैल्शियम ज्यादा, विटामिन D कम हो जाए तो क्या होगा? सवाल का जवाब आपको चौंका देगा

एक्सरसाइज़ - आप अगर नियमित एक्सरसाइज़ करते हैं तो शरीर का हार्मोन बैलेंस बना रहता है। खासतौर पर मेडिटेशन, योग करने पर गुस्से पर काबू करने में काफी मदद मिलती है। स्ट्रेंथ एक्सरसाइज़ के बजाय हल्की फुल्की कसरत ज्यादा फायदेमंद रहेगी। 

गुस्से की वजह जानें - आपको अगर बार-बार गुस्सा आता है, तो इसके पीछे की वजह जानने की जरूरत है। गुस्से की जड़ तक पहुंचना जरूरी है। इसके लिए गुस्सा शांत होने के बाद विचार करें कि आखिर क्या वजह है कि बार-बार गुस्सा आ रहा है। वजह जानने के बाद परेशानी का हल निकालने में आसानी होगी। 

5379487