Logo
election banner
Juices For Thyroid: डायबिटीज, ब्लड प्रेशर की तरह ही थायराइड की बीमारी का भी कोई स्थायी इलाज नहीं है, हालांकि सही खान-पान और लाइफस्टाइल से इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

Juices For Thyroid: थायराइड लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है, जिसका कोई स्थायी इलाज अब तक नहीं मिला है। डायबिटीज और बीपी की तरह ही इसे सही खान-पान और लाइफस्टाइल की मदद से कंट्रोल में रखा जा सकता है। थायराइड दरअसल शरीर का एक हार्मोन है जिसके कम या ज्यादा होने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। इससे हार्ट बीट बढ़ना, ज्वाइंट पैन, स्किन प्रॉब्लम जैसी समस्याएं सामने आने लगती हैं। 

थायराइड की समस्या होने पर कुछ चीजों की मदद से आप इसे कंट्रोल में रख सकते हैं। 3 तरह के जूस थायराइड के लेवल को मेंटेन करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

3 जूस से कंट्रोल में रहेगा थायराइड

लौकी जूस - थायराइड की समस्या में लौकी काफी फायदेमंद होती है। आयुर्वेद विशेषज्ञों के मुताबिक लौकी का जूस पीने से थायराइड कंट्रोल में रहता है। खाली पेट लौकी का जूस पीना ज्यादा लाभकारी होता है। इसमे मौजूद कंपाउंड थायराइड हार्मोन के स्त्राव को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। लौकी का जूस इम्यून सिस्टम सुधारने के साथ ही शरीर को एनर्जी देता है और वजन घटाने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: Vitamin D and Calcium: शरीर में कैल्शियम ज्यादा, विटामिन D कम हो जाए तो क्या होगा? सवाल का जवाब आपको चौंका देगा

चुकंदर-गाजर का जूस - थायराइड को काबू में रखने के लिए गाजर और चुकंदर से बना जूस भी लाभदायक होता है। गाजर और चुकंदर में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, समेत अन्य न्यूट्रिएंट्स होते हैं। इस जूस को पीने से कुछ ही दिनों में थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है। आप चुकंदर, गाजर के साथ उसमें अनानास और सेब को भी मिला सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Moringa Benefits: एनीमिया, हाई कोलेस्ट्रॉल में ज़रूर खाएं सहजन, हड्डियां बनेंगी फौलादी, गज़ब के हैं फायदे

जलकुंभी का जूस - थायराइड कंट्रोल करने में जलकुंभी का जूस भी असरदार हो सकता है। हालांकि इसे सिर्फ डॉक्टर की सलाह के बाद ही पीना सही है। जलकुंभी में थायराइड कंट्रोल करने वाले कंपाउंड पाए जाते हैं। इसे बनाने के लिए जलकुंभी के पत्ते और सेब मिला सकते हैं। इससे जूस का टेस्ट ठीक रहेगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487