Logo
election banner
Tips and Tricks: बहुत लोग इस बात से अक्सर परेशान रहते हैं कि थोड़ा ही ध्यान भटकने पर दूध उबलकर नीचे गिर जाता है। कुछ ट्रिक्स इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

Tips and Tricks: हर घर में कभी न कभी ऐसा होता है जब ध्यान भटकने पर उबलता हुआ दूध बर्तन से बाहर गिर जाता है। दूध का गिरना धार्मिक तौर पर अशुभ माना जाता है, लेकिन ये जेब पर भी भारी पड़ता है। ऐसे में आप अगर इस बात से परेशान रहते हैं कि अक्सर नजर चूकने की वजह से आपको दूध उफन जाने की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो कुछ टिप्स आपके काफी काम आ सकते हैं। दूध उबालने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखने से दूध बर्तन से बाहर गिरने की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। 

दूध गर्म करते वक्त ध्यान रखें ये बातें 

दूध में बड़ी चम्मच डालें - दूध को गर्म करने के दौरान अक्सर उफनकर गिर जाता है तो ऐसा आपके एक साथ कई काम करने की वजह से हो सकता है। आप एक से ज्यादा काम एक बार में करते हैं तो दूध को गर्म करने के दौरान उसमें एक बड़ी चम्मच डाल दें। ऐसा करने से दूध गर्म होगा लेकिन उफनेगा नहीं और इससे दूध बर्तन से बाहर गिरने से बच जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Honey Facts: गर्म करने से क्या शहद ज़हरीला हो जाता है? बेहद आसान है इसका जवाब, सीख जाएंगे खाने का सही तरीका

लकड़ी की चम्मच ऊपर रख दें - बर्तन के ऊपर लकड़ी की चम्मच रखने से भी दूध उबलकर बर्तन के बाहर नहीं गिरता है। दरअसल, दूध पर बनी ऊपरी परत लकड़ी की चम्मच से टकराने के बाद टूट जाती है और उसमें मौजूद एयर निकल जाती है, जिससे दूध उफन नहीं पाता है और बर्तन के बाहर नहीं गिरता है। 

बर्तन पर लगाएं मक्खन - मक्खन सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि एक बेहतरीन ट्रिक में भी काम आ सकता है। आप जिस बर्तन में दूध उबाल रहे हैं उसके किनारों पर थोड़ा सा मक्खन लगा दें। बर्तन के चारों ओर अच्छे से मक्खन लगने के बाद जब दूध में उबाल आएगा तो भी बर्तन के बाहर नहीं निकलेगा। 

इसे भी पढ़ें: Oats Bhel Recipe: लंच के बाद भी लग आई है भूख, खाएं ओट्स से बनी भेल, स्वाद के साथ मिलेगा भरपूर पोषण

बेकिंग सोडा - दूध को उबालने से पहले उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिला दिया जाए तो उबलने के दौरान भी दूध बर्तन से बाहर नहीं गिरेगा। इतना ही नहीं आप अगर दूध को फ्रिज में रखना भूल जाएं तो भी इसके फटने की आशंका काफी कम हो जाएगी। बता दें कि बेकिंग सोडा यानी सोडियम बाइकार्बोनेट शरीर के लिए एंटासिड के तौर पर काम करता है। 

5379487