Logo
election banner
Kacchi Haldi For Hairs: बालों का काला करने के लिए कच्ची हल्दी से नेचुरल डाई तैयार की जा सकती है। इससे बालों पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

Kacchi Haldi For Hairs: उम्र से पहले ही बालों का सफेद होना आजकल आम हो गया है। बिजी लाइफस्टाइल और खानपान इसकी बड़ी वजह बना है। सफेद बाल होने पर लोग महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि कई बार इनकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं। आज हम आपको कच्ची हल्दी से हेयर डाई बनाने का तरीका बताएंगे। इस नेचुरल हेयर डाई को लगाने से बाल एकदम काले दिखने लगेंगे और उनमें चमक भी लौट आएगी। 

कच्ची हल्दी बेहद गुणकारी होती है और इसमें आयरन, कॉपर समेत ढेरों तत्व पाए जाते हैं जो कि सफेद बालों को काला करने में मदद करते हैं। कच्ची हल्दी से डाई और हेयर मास्क भी तैयार किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: बोरवेल के खारे पानी से धोते हैं बाल, हेयर डैमेज रोकने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल, नहीं झड़ेंगे बाल

कच्ची हल्दी से बनाएं हेयर डाई 
बालों को नेचुरली काला करने के लिए कच्ची हल्दी से हेयर डाई तैयार करें। इसके लिए एक कड़ाही में 1 बड़ी चम्मच सरसों का तेल डालें और उसमें 2 चम्मच कच्ची हल्दी मिलाकर पकाएं। इसके लिए कच्ची हल्दी को पहले घिसें और फिर उसका चूर्ण तैयार कर लें। मिश्रण पक जाने के बाद उसे एक कटोरी में निकालें और उसमें एक चम्मच कॉफी मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों को काला और घना बना सकता है आंवला, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, दूर होंगी हेयर प्रॉब्लम्स

इसके बाद इस मिश्रण में विटामिन ई के 2 कैप्सूल और आधा नींबू निचोड़कर डालें और मिक्स करें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें। बाल एकदम काले हो जाएंगे और ऐसा लगेगा कि अभी डाई की है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487