Logo
election banner
Hair Care Tips: बढ़ती उम्र के साथ बालों का झड़ना आम है। इस परेशानी से बचने के लिए आंवला बेहद काम आ सकता है। आइए जानते हैं हेयर केयर के लिए इसके उपयोग का तरीका।

Hair Care Tips: उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफेद होना, कमजोर होकर झड़ना आम समस्या है। बाजार में हेयर केयर के नाम पर ढेरों महंगे प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं, लेकिन उनसे मनचाहा फायदा नहीं मिल पाता है। उल्टा ये प्रोडक्ट्स जेब पर काफी भारी पड़ जाते हैं। बालों को काला, घना और लंबा करने में आंवाला बहुत लाभकारी होता है। आयुर्वेद में भी हेयर केयर को लेकर आंवला के गुण बताए गए हैं। 

आवलां किसी असरदार जड़ी-बूटी की तरह काम करता है। आज हम आपको आंवला पाउडर के 3 घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से बालों को घना और चमकदार बनाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: सोने सा दमकने वाला पीला मसाला बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, दिखेगा असर

3 तरीके से आंवला करें उपयोग

आंवला पाउडर और दही - बालों को सेहतमंद बनाने में आंवला पाउडर और दही दोनों ही बहुत असरदार होते हैं। एक कटोरी में 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं और उसमें थोड़ा सा गुनगुना पानी डालें और पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट में  2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद भी मिक्स करें। इस पेस्ट को बालों पर 30 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद हर्बल शैंपू से बाल धोएं। बाल एकदम सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे। 

आंवला और नींबू - बालों को काला बनाने के लिए आंवला के साथ नींबू का इस्तेमाल असरदार हो सकता है। इसके लिए आंवला पाउडर को एक कटोरी में डालें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ें और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बालों पर लगाने से कुछ ही वक्त में सफेद बाल काले होने लगेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Hair Care: गुच्छों में तो नहीं झड़ रहे सिर के बाल, एक्सपर्ट के बताए 3 घरेलू नुस्खे करेंगे कमाल, दिखने लगेगा फर्क

आंवला से बनेगा हेयर टॉनिक - बालों को मजबूती देने के लिए आंवला को हेयर टॉनिक के तौर पर इस्तेमाल करें। इसके लिए आंवला का रस लेकर उसमें आंवला पाउडर मिक्स करें। इस पेस्ट को बालों में 15 मिनट तक लगाकर रखें। इस हेयर टॉनिक का कुछ दिनों तक उपयोग करने से बाल काले, घने और मजबूत हो जाएंगे। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।)

jindal steel Ad
5379487