Logo
election banner
Hair Care Tips With Methi Dana: हेयर केयर के लिए मेथी दाना एक बेहतरीन होम रेमेडी है। आइए इसे बालों की ग्रोथ के लिए इस्तेमाल करने का तरीका जानते हैं।

Hair Care Tips With Methi Dana: मेथी दाना औषधीय गुणों से भरा एक मसाला है जो सभी भारतीय घरों में आसानी से मिल जाता है। डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण मेथी दाना बालों की समस्याओं में भी असरदार है। हेयर केयर ट्रीटमेंट में मेथी दाना गजब का फायदा कर सकता है। सदियों से बालों की ग्रोथ के लिए मेथी दाना का उपयोग किया जाता रहा है। मेथी दाना के घरेलू उपाय बालों को जड़ों से मजबूत बनाकर उन्हें घना और लंबा बनाने में मदद करते हैं। 

मेथी दाना में सोडियम, आयरन, कैल्शियम, फॉलिक एसिड जैसे ढेरों मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, बी और सी भी होता है। इतना ही नहीं मेथी दाना में फाइबर, प्रोटीन भी होता है। यही वजह है कि इसे सुपरफूड भी माना जाता है। बालों की ग्रोथ के लिए मेथी दाना तीन तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3 तरीकों से मेथी दाना करें इस्तेमाल

मेथी हेयर पैक - मेथी दाना से हेयर पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में 3 टेबलस्पून मेथी दाना लें औ रउसे गुनगुने पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें। सुबह मिक्सर में डालकर मेथी दाना का पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में 2 बड़े चम्मच नारियल तेल मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। इस हेयर पैक को शैंपू किए बालों में एप्लाई करें और आधा घंटे तक लगाए रखें। हफ्ते में एक दिन इस हेयर पैक का यूज करें। 

इसे भी पढ़ें: Hair Care: गुच्छों में तो नहीं झड़ रहे सिर के बाल, एक्सपर्ट के बताए 3 घरेलू नुस्खे करेंगे कमाल, दिखने लगेगा फर्क

मेथी दाना कंडीशनर - मेथी दाना कंडीशनर बालों की ग्रोथ में मदद करता है। इसे बनाने के लिए मेथी दाना को रातभर के लिए भिगोकर रख दें। अगले दिन इसका पानी छान लें और उसे एक स्प्रे बोतल में भरकर रख दें। शैंपू करने के बाद नेचुरल कंडीशनर की तरह इसे बालों में स्प्रे करें। 5 मिनट बाद सिर धो लें। 

इसे भी पढ़ें: Dandruff Problems: डैंड्रफ की वजह से झड़ रहे हैं बाल, दही में मिलाकर लगा लें यह चीज़, गायब हो जाएगी रूसी

मेथी ऑयल - मेथी का तेल बालों की ग्रोथ में बेहद असरदार होता है। इससे बाल झड़ना भी कम होने लगते हैं। मेथी तेल के लिए 2 टेबलस्पून मेथी पाउडर लें और उसमें आधा कप नारियल तेल मिला लें। इसमें 2 टेबलस्पून अरंडी का तेल और 2 विटामिन ई के कैप्सूल डालकर मिलाएं। इस ऑयल को एक बोतल में भर लें। तेल को हफ्ते में 3 दिन बालों पर लगाएं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487