Logo
election banner
Hair Care Home Remedies: बालों का झड़ना एक कॉमन प्रॉब्लम है। आप भी अगर इसका सामना कर रहे हैं तो एक्सपर्ट के बताए घरेलू नुस्खे आज़मा सकते हैं।

Hair Care Home Remedies: गंजा होने की बात सोचकर ही कई लोगों के रौंगटे खड़े हो सकते हैं। आजकल की जीवनशैली में बाल झड़ना एक बड़ी समस्या के तौर पर उभरा है। कम उम्र में ही लोग इस तरह की परेशानी से दो-चार होने लगे हैं। बाजार के महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स खरीदने के बाद भी ज्यादातर मामलों में बात नहीं बनती है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं, जिनकी मदद से बाल झड़ने को कंट्रोल किया जा सकता है। 

न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए बालों के झड़ने की समस्या को कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे बताएं। मुखर्जी ने 3 होम रेमेडीज़ को बाल झड़ने की समस्या में कारगर बताया है। 

3 घरेलू नुस्खे दिखाएंगे असर

प्याज का रस - लगभग सभी घरों में प्याज आसानी से मिल जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने वाला प्याज बालों के लिए भी वरदान साबित हो सकता है। प्याज का रस बाल झड़ने की समस्या से  निजात दिलाने में एक असरदार घरेलू उपाय है।प्याज में सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि स्कैल्प और हेयर फॉलिकल्स में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का काम करता है। इससे हेयर ग्रोथ होने लगती है और बालों का झड़ना कम हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Dandruff Problems: डैंड्रफ की वजह से झड़ रहे हैं बाल, दही में मिलाकर लगा लें यह चीज़, गायब हो जाएगी रूसी

इसके लिए प्याज को मिक्सर में डालकर पीसें और उसका रस निकाल लें। इस रस को 1:1 के अनुपात जैसे एक चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच पानी में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे छोड़ दें, उसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। 

ग्रीन टी - ग्रीन टी के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं। बालों को मजबूती देने में भी ग्रीन टी बेजोड़ है। हेयर केयर के लिए पहले ग्रीन टी बनाएं फिर उसे ठंडा होने के लिए रख दें। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं और फिर ग्रीन टी से बालों की जड़ों की अच्छी तरह से मसाज करें। 15 मिनट तक मसाज करने के बाद शैंपू से बाल धो लें। ग्रीन टी हेयर फॉलिकल्स को स्ट्रॉन्ग बनाती है, जिससे बाल झड़ना कम हो जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Natural Hair Dye: काले बालों के लिए लगाएं नेचुरल Hair Dye, एक बार में महीनों दिखेगा असर! सीखें बनाने का तरीका

रोजमेरी ऑयल - बालों को झड़ने से रोकने में रोजमेरी ऑयल का घरेलू नुस्खा भी असरदार हो सकता है। इसके लिए नारियल या जैतून तेल में कुछ बूंदें रोज़मेरी ऑयल की मिलाएं और उसे स्कैल्प में लगाएं। इससे कुछ देर तक मालिश करें। ते लोक 3 घंटे तक बालों में लगा रहने दें, फिर शैंपू से धो लें। रोजमेरी ऑयल से स्कैल्प में रक्त प्रवाह बढ़ता है और इससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। 

jindal steel Ad
5379487