Logo
election banner
Hair Care Tips: ज्यादातर लोग नहाने में बोरवेल के पानी का इस्तेमाल करते हैं। इससे बालों को नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कुछ टिप्स काम आ सकते हैं।

Hair Care Tips: बढ़ती आबादी के बीच पानी की समस्या बढ़ना लाजिमी है। आजकल ज्यादातर लोग बोरवेल के भरोसे ही अपनी पानी की पूर्ति करते हैं। बोरवेल के पानी में खारापन बहुत ज्यादा होता है और इस पानी में कई तरह के कंपाउंड होते हैं जो बालों, स्किन के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं। लोग खारा पानी आने पर पीने के लिए तो आरओ का इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन नहाने के लिए सीधे इस पानी का नुकसान हेयर फॉल, डैंड्रफ जैसी समस्याओं को पैदा कर देता है। 

शहर हो या गांव आजकल सभी जगह बोलवेल का पानी खूब इस्तेमाल किया जाने लगा है। इसके चलते बाल झड़ने की समस्या भी बढ़ी है। आप भी अगर खारे पानी से बाल धोते हैं तो खारे पानी से होने वाले नुकसान को कुछ तरीकों से कम कर सकते हैं। 

पानी उबालकर करें यूज़
पानी में अगर खारापन ज्यादा हो तो इसका कुछ दिनों तक इस्तेमाल करने से ही बालों की शाइन चली जाती है। बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। कई लोगों के खारे पानी की वजह से बाल तेजी से झड़ने शुरू हो जाते हैं। खारे पानी का सीधे इस्तेमाल करने के बजाय पहले उसे उबालें। इसके बाद पानी ठंडा होने दें। इस पानी से बालों को धोएं। इससे बाल सॉफ्ट और शाइनी बने रहेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों को काला और घना बना सकता है आंवला, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, दूर होंगी हेयर प्रॉब्लम्स

दही का हेयर मास्क
आप अगर खारे पानी का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए दही का हेयर मास्क यूज करें। हफ्ते में एक से दो बार इस हेयर मास्क को बालों पर जरूर लगाएं। इससे रूसी, बालों का कमजोर होना जैसी समस्याओं से बचाव होगा। ताजे दही में एक चम्मच शहद और एक चम्मच जैतून तेल मिक्स कर इसे बालों की जड़ों में लगाएं। इसे 45 मिनट तक लगाने के बाद बाल धोएं।

बालों में ऑयल लगाएं
बहुत से लोग बालों में तेल लगाना पसंद नहीं करते हैं। आप अगर खारे पानी से सिर धोते हैं तो इस आदत को छोड़ दें। खारे पानी से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। सिर की आंवला, ब्राह्मी और बादाम से बने तेल से मालिश जरूर करें। इससे ड्राई स्कैल्प से राहत मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: सोने सा दमकने वाला पीला मसाला बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, दिखेगा असर

हेल्दी फूड खाएं
खारे पानी से बालों को बचाने के लिए जरूरी एहतियात बरतने के साथ ही खान-पान का भी खास ख्याल रखें। स्किन और बालों की बेहतर क्वालिटी के लिए नट्स और सीड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें काजू, बादाम, अखरोट, तिल के बीज, अलसी के बीज आदि शामिल हैं। इन्हें खाने से बालों को भरपूर पोषण मिलेगा। 

jindal steel Ad
5379487