Logo
election banner
Gardening Tips: घर की छत को आप रूफ गार्डन के तौर पर विकसित कर रहे हैं तो इन गर्मियों में इसमें लौकी की बेल भी लगा सकते हैं।

Gardening Tips: लौकी की सब्जी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। बाजार में मिलने वाली लौकी कैमिकलयुक्त हो सकती है। ऐसे में आप अगर बागवानी के शौकीन हैं तो घर पर ही लौकी की बेल लगा सकते हैं। रूफ गार्डनिंग के लिए लौकी की बेल एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। बेल में लौकी की सब्जी 2 महीने में उगना शुरू हो जाती है। सिंपल गार्डनिंग टिप्स को फॉलो कर आप लौकी की बेल को उगा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में। 

घर में उगाने के लिए आप "पूसा परभात", "पूसा सम्राट", "पूसा हाइब्रिड 12", "अर्का सुजात", "कैलिफोर्निया व्हाइट" जैसी लौकी की किस्मों का चुनाव कर सकते हैं। मार्केट में आप इनके बीजों को खरीद सकते हैं। 

लौकी उगाने के टिप्स

बर्तन और मिट्टी: छत पर लौकी उगाने के लिए, आपको कम से कम 10-15 गैलन क्षमता वाले बड़े गमले या क्यारी की आवश्यकता होगी। मिट्टी अच्छी जल निकासी वाली, उपजाऊ और जैविक पदार्थों से भरपूर होनी चाहिए। आप बगीचे की मिट्टी, गोबर की खाद और रेत का मिश्रण तैयार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर पर उगाना चाहते हैं ककड़ी, आसान गार्डनिंग टिप्स फॉलो करें, गमले में पनप जाएंगी Cucumber

बीज बोना: बीजों को 8-12 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। गमले या क्यारी में 1-2 इंच गहरे छेद करके उनमें बीज बोएं। बीजों के बीच 4-6 इंच की दूरी रखें। मिट्टी को नम करें और बीजों को ढक दें।

देखभाल का तरीका: लौकी को नियमित रूप से पानी दें, खासकर गर्मियों में। मिट्टी को हमेशा थोड़ी नम रखें, लेकिन गीली नहीं। खरपतवार को नियमित रूप से निकालते रहें। जब पौधे 6 इंच ऊंचे हो जाएं, तो उन्हें सहारे के लिए जाली या डंडे लगा दें। 15-20 दिनों के बाद, पौधों में गोबर की खाद या नीम की खली डालें। फूल आने के बाद, मादा फूलों का परागण करने के लिए मधुमक्खियों को आकर्षित करने के लिए आप शहद का पानी छिड़क सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: बैंगन की सब्जी करते हैं पसंद, घर में उगा लें बैंगन का पौधा, सिंपल गार्डनिंग टिप्स आएंगी काम

इन बातों का रखें ध्यान

  • लौकी को अच्छी धूप वाली जगह पर उगाएं।
  • यदि आप गमले में लौकी उगा रहे हैं, तो उसे कम से कम 6 घंटे की सीधी धूप मिलनी चाहिए।
  • लौकी के पौधों को हवा का अच्छा प्रवाह मिलना चाहिए।
  • लौकी के पौधों को नियमित रूप से निरीक्षण करें और कीटों और बीमारियों से बचाएं।
  • आप छत पर लौकी के साथ अन्य सब्जियां जैसे कि टमाटर, मिर्च, और बैंगन भी उगा सकते हैं।
5379487