Logo
election banner
Fennel Seeds Water Benefits: सौंफ का पानी सेहत के लिए खूब गुणकारी होता है। इसे पीने से मोटापा कम होने के साथ कई अन्य फायदे भी मिलते हैं।

Fennel Seeds Water Benefits: माउथ फ्रेशनर के तौर पर तो आपने अक्सर बहुत से लोगों को सौंफ खाते देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौंफ के गुण इससे कहीं ज्यादा है। सौंफ और सौंफ से तैयार होने वाला पानी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही मोटापा कम करने में भी मदद करता है। आजकल की लाइफस्टाइल में मोटापा सबसे बड़ी परेशानी के तौर पर उभरा है। ऐसे में एक्सरसाइज़ के साथ अगर कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाया जाए तो वजन कम करने में मदद मिल सकती है। 

सौंफ का पानी भी एक ऐसा ही घरेलू नुस्खा है जो वजन घटा सकता है। हेल्दीफाईमी डॉट कॉम के मुताबिक सौंफ का पानी पाचन को सुधारने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं इसे पीने के बड़े फायदे। 

सौंफ का पानी पीने के बड़े फायदे

वजन - सौंफ में पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, सोडियम, आयरन, विटामिन ए, सी समेत एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। सौंफ का पानी वजन घटाने में मदद करता है। इसे पीने से पेट काफी वक्त तक भरा महसूस होता है। इसेस कैलोरी इनटेक कम हो जाता है। रातभर सौंफ को पानी में डालकर रखें और अगले दिन सौंफ चबाते हुए खाएं और पानी पी लें। 

इसे भी पढ़ें: Harmone Changes: अचानक तेज़ गुस्सा आने की वजह नहीं समझ पाते? इस हार्मोन के बढ़ने से बदल जाता है अच्छा मूड

पाचन - फाइबर से भरपूर सौंफ का पानी पीने से डाइजेशन में भी सुधार देखा जाता है। आप अगर अपच, गैस या ब्लोटिंग से परेशान हैं तो सौंफ का पानी काफी असरदार हो सकता है। इसे पीने से बॉवेल मूवमेंट भी बेहतर होता है। लंबे वक्त से हुई कब्ज भी धीरे-धीरे सौंफ का पानी पीने से खत्म हो जाती है। 

इम्यूनिटी - बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है। सौंफ में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व इम्यून सिस्टम को सुधारकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Honey Facts: गर्म करने से क्या शहद ज़हरीला हो जाता है? बेहद आसान है इसका जवाब, सीख जाएंगे खाने का सही तरीका

यूरिन प्रोडक्शन - सौंफ को मूत्रवर्धक भी माना जाता है। सौंफ का पानी पीने से यूरिन ज्यादा आने लगती है। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। शरीर में मौजूद अतिरिक्त पानी और सोडियम बाहर निकलने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इससे सूजन भी कम होती है। 

5379487