Logo
election banner
Tips and Tricks: गर्मी के दिनों में अक्सर घरों में लाल-काली चींटियां नज़र आ जाती हैं। इन्हें भगाने के लिए कुछ घरेलू उपाय कारगर साबित हो सकते हैं।

Tips and Tricks: गर्मी के दिनों में कई घरों में चींटियों के होने की परेशानी शुरू हो जाती है। तापमान बढ़ते ही चींटियों का सामने आना शुरू हो जाता है। घर की दीवारों और कोनों में लाल-काली चींटियां चलती हुई अक्सर दिख जाती हैं। चींटियां अगर घर में हो जाएं तो ये परेशानी का सबब होता है। उन्हें भगाने के लिए कुछ घरेलू उपाय कारगर साबित हो सकते हैं। 

फेमस शेफ पंकज भदौरिया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए चींटियों को घर से भगाने का एक घरेलू नुस्खा साझा किया है। आइए जानते हैं उस तरीके के बारे में

इसे भी पढ़ें: Summer Tips: गर्मी में बिना एसी और कूलर के ठंडा रखें घर, 4 तरीके अपनाएं; रहेगा एकदम कूल

हींग, डेटॉल का नुस्खा दिखाएगा असर
शेफ पंकज भदौरिया ने चींटियों को भगाने का नुस्खा बताया है। इसके लिए सबसे पहले एक स्प्रे बोतल लें और उसमें एक कप पानी भर दें। अब उसमें 2 चम्मच लिक्विड डेटॉल डालें, फिर एक चम्मच हींग पाउडर मिला दें। इसके बाद स्प्रे बोतल का ढक्कन लगाकर उसे अच्छी तरह से शेक करें। चींटियों को भगाने वाला घरेलू नुस्खा तैयार हो चुका है। जहां भी चींटियां दिखें, वहां इस स्प्रे को छिड़क दें। 

इन नुस्खों को भी करें ट्राई

नींबू - चींटियां अगर ज्यादा संख्या में दिखें तो नींबू के छिलके को उस जगह रख दें जहां चींटियां हो रही हैं। खट्टी चीजों से चींटियां दूर भागती हैं, ये नुस्खा काफी असरदार हो सकता है। 

पुदीना - पुदीना की तेज स्मैल को चींटियां सहन नहीं कर पाती हैं। ऐसे में जहां चींटियों का झुंड नजर आए वहां पुदीना पत्ते रख दें। कुछ दी देर में चींटिया भाग जाएंगी। इसके लिए पेपरमिंट इसेंशियल ऑयल का प्रयोग भी किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Tips And Tricks: तेज धूप उड़ा सकती है नए कपड़ों का रंग, गर्मी में 3 बातों का रखें ध्यान, क्लॉथ की चमक रहेगी बरकरार

नमक - चींटियों को दूर भगाने के लिए नमक का पारंपरिक नुस्खा भी असरदार है। जहां चींटियां दिखें वहां नमक फैला दें, कुछ ही वक्त में चींटियां उस जगह को छोड़ देंगी। 

5379487