Logo
election banner
Amla Juice Health Benefits: आंवला जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसका नियमित सेवन कई शारीरिक परेशानियों में राहत दिलाता है।

Amla Juice Health Benefits: आंवला एक ऐसा फल है जिसमें पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है। आंवला का जूस बेहद गुणकारी होता है और इसे अगर नियमित सेवन किया जाए तो शरीर में चमत्कारी बदलाव तक देखे जा सकते हैं। आंवला के विशेष गुणों की वजह से ही आयुर्वेद में इसका विशेष महत्व भी बताया गयाा है।

आंवला जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे पीने से हार्ट हेल्थ दुरुस्त होती है और मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है। हेल्थशॉट के मुताबिक आंवला जूस स्किन को चमकदार बनाने में भी असरदार है। आइए जानते हैं आंवला जूस पीने के बड़े लाभ। 

आंवला जूस पीने के 7 बड़े फायदे

हार्ट हेल्थ - दिल को सेहतमंद रखना बेहद जरूरी है, इसके लिए कोलेस्ट्रॉल काबू में रहे ये सुनिश्चित होना चाहिए। आंवला जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं। आंवला में हाई फाइबर और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कॉर्डियोवस्कुलर डिजीज से बचाव करने में मदद करते हैं। 

मेटाबॉलिज्म - आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। आंवला जूस को अगर सुबह खाली पेट पिया जाए तो ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। इससे वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: देसी स्क्रब चेहरे पर लाएगा नूर: 5 फल और सब्जियों के छिलके करेंगे कमाल, स्किन हो जाएगी सॉफ्ट और ग्लोइंग; मिलेगी तारीफ

स्किन - त्वचा अगर रूखी होने लगे तो समझ लें कि शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पा रहा है। आंवला का सेवन स्किन को चमकदार बनाता है। इसका जूस पीने से त्वचा पर जमे डेड सेल्स को हटाने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा ग्लो करने लगती है। आंवला में मौजूद विटामिन सी कोलेजन प्रोडक्शन को तेजी से बढ़ाता है, जिससे स्किन हेल्दी बनती है। 

इम्यूनिटी बूस्टर - आंवला में मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इससे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता में बढ़ोतरी हो जाती है। इससे संक्रमण से भी बचाव होता है। 

ब्लड शुगर - डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला का सेवन या इसके जूस को पीना लाभदायक हो सकता है। आंवला में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ने से रोकते हैं। इससे डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए खाएं 2 फलों की पत्तियां, ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल, हैरान करने वाले हैं फायदे

आंखों की रोशनी - आंवले का नियमित सेवन आंखों की रोशनी बेहतर बनाने में मदद करता है। आंवला में विटामिन सी के साथ ही विटामिन ए भी पाया जाता है जो कि आंखों की हेल्थ को बेहतर बनाता है। आंवला खाने से आंखों से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। 

बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन - शरीर को समय-समय पर डिटॉक्सिफाई करने की जरूरत होती है, जिससे बॉडी के सारे विषैले पदार्थ बाहर निकल सकें। आंवला एक शानदार डिटॉक्सीफिकेशन जूस है जो टॉक्सिंस को बाहर निकालकर ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाता है। इससे बॉडी का एनर्जी लेवल भी बढ़ता है। 

स्ट्रेस लेवल - आंवला का जूस शारीरिक के साथ मानसिक सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। इसका सेवन करने से तनाव में कमी आती है। आंवला में एडाप्टोजेनिक गुण पाए जाते हैं जो तनाव को घटाने का काम करते हैं। 

5379487