Logo
election banner
Cholesterol and Blood Pressure: कोलेस्ट्रॉल कम करने और ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में दो फलों की पत्तियां बेहद गुणकारी हो सकती हैं। आइए जानते हैं इनके फायदे।

Jamun aur amrood ki patti ke fayde: अमरूद और जामुन को लोग बेहद चाव से खाते हैं। इन स्वादिष्ट फलों में ढेरों पोषक तत्व छिपे हैं। इतना ही नहीं इन फलों की पत्तियों में भी चमत्कारी गुण पाए जाते हैं जो कई बड़ी समस्याओं से निजात दिला सकती हैं। रोज सुबह खाली पेट अगर जामुन और अमरूद की पत्तियों को चबाकर खाया जाए तो सेहत को बड़े लाभ मिल सकते हैं। 

कई घरेलू नुस्खों में इन दो फलों की पत्तियों का उपयोग किया जाता है। इन फलों में प्रचुर मात्रा में विटामिंस, न्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं और ये गुण इनकी पत्तियों में भी मौजूद होते हैं। 

पोषण से भरे हैं अमरूद और जामुन
जामुन में पोषक तत्वों का भंडार पाया जाता है। इसमें विटामिन सी, ए, के, बी, डायटरी फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलेट जिंक समेत अन्य न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। वहीं, अमरूद में एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज, एंटी फंगल गुण होने के साथ विटामिन सी, के, बी6 पाया जाता है। अमरूद कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर का भी भंडार है। 

इसे भी पढ़ें: Vitamin B12 Deficiency: दिल की धड़कन अचानक बढ़ा सकती है विटामिन बी12 की कमी, 5 लक्षण न करें इग्नोर

अमरूद और जामुन की पत्तियों के फायदे

इम्यून सिस्टम - अमरूद और जामुन की पत्तियां दोनों में भी काफी विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे शरीर का संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है। 

हार्ट हेल्थ - अमरूद और जामुन की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल घटाने में असरदार साबित हो सकती हैं। इसे रोजाना सुबह खाली पेट खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। इसमें पाए जाने वाले कंपाउड कोलेस्ट्रॉल घटाते हैं। पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, जिससे कार्डियोवस्कुलर डिजीज का रिस्क घटता है। 

डायबिटीज - ब्लड शुगर अगर तेजी से बढ़ती है तो इन दो फलों की पत्तियों को चबाना लाभदायक रहेगा। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो कि ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। 

इसे भी पढ़ें: Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड को नहीं बढ़ने देंगी 5 चीजें, महंगी दवाओं का खर्च होगा खत्म! किडनी स्टोन का रिस्क घटेगा

स्किन केयर - आप अगर स्किन रूखी होने से परेशान हैं तो अमरूद, जामुन की पत्तियां चबाना शुरू कर दें। कुछ ही वक्त में त्वचा में कसावट आकर उसमें चमक दिखने लगेगी। इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में भी मदद मिलेगी। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487